• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Sarpanch Will Give The First Installment Of Sukanya Samriddhi Yojana Account Of Every Daughter In Sanwaleda Dhayalan And Ladkhani

अनाेखी पहल:सांवलाेदा धायलान व लाडखानी में हर बेटी के सुकन्या समृद्धि याेजना के खाते की पहली किश्त सरपंच देंगी

सीकर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांव में लगाए गए सुकन्या योजना मेले में रजिस्ट्रेशन करवाते ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
गांव में लगाए गए सुकन्या योजना मेले में रजिस्ट्रेशन करवाते ग्रामीण।
  • सरपंच के कार्यकाल का एक साल पूरा हाेने पर गांव में लगाया सुकन्या याेजना मेला

गांव की बेटियाें काे आगे बढ़ाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्राम पंचायत सांवलाेदा धायलान की सरपंच ओमकंवर ने अनाेखी पहल की है। इसके तहत गांव सांवलाेदा धायलान व सांवलाेदा लाडखानी में किसी भी समाज में जन्म लेने वाली बेटी का खाता सरपंच खुद अपने स्तर पर सुकन्या समृद्धि याेजना में खुलवाएगी और इसकी पहली किश्त भी वे अपनी तरफ से जमा करवाएगी।

बीए पास सरपंच ओमकंवर ने बताया कि वह पहली बार सरपंच बनी हैं और चाहती हैं कि गांव की बेटियां किसी के सहारे नहीं रहे। इसके लिए उनके खाते में जमा पूंजी रहेगी ताे अपना भविष्य वे खुद संवार पाएंगी। इसके लिए उन्हाेंने बीड़ा उठाया है कि सरपंच के कार्यकाल में पूरे पांच साल के दाैरान उनकी पंचायत के इन दाेनाें गांवाें में जन्म लेने वाली बेटी की सुकन्या समृद्धि याेजना की पहली किश्त वे खुद जमा कराएगी, ताकि अन्य किश्त बच्ची के परिजनाें द्वारा भरने के लिए उन्हें प्रेरित किया जा सके।

इसलिए बुधवार काे उनका एक साल का कार्यकाल पूरा हाेने पर गांव में डाक विभाग के कार्मिकाें काे बुलाकर सुकन्या याेजना में मेला लगाया गया। उसमें बेटियाें के नाम के 43 फाॅर्म भर उनका रजिस्ट्रेशन कराया गया। सरपंच ओमकंवर के पति बृजेंद्र सिंह शेखावत का कहना है कि मेले में गांव के और भी माैजिज लाेग भामाशाह के ताैर पर सामने आए।

इनमें रूपसिंह शेखावत, भागीरथमल धायल उर्फ नेताजी, बुद्धप्रकाश जाेसवाल आदि शामिल रहे। कार्यक्रम के दाैरान सरपंच ओमकंवर का ग्रामीणाें की ओर से सम्मान भी किया गया। इस दाैरान उपसरपंच सुरेश शेषमा सहित काफी संख्या में ग्रामीण महिलाएं और पुरुष माैजूद रहे।

खबरें और भी हैं...