पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एजुकेशन:सत्र शुरू होने के सात माह बाद भी जारी नहीं हुआ शेखावाटी विश्वविद्यालय का बजट

सीकर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विश्वविद्यालय में खेल सुविधा, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स सहित अन्य कार्य नहीं हो पा रहे

शेखावाटी विश्वविद्यालय का 2020-21 का बजट सात माह बाद भी अभी तक जारी नहीं हुआ है। जबकि अधिकांशत: विश्वविद्यालय का बजट मार्च में ही जारी हो जाता है। बजट जारी नहीं होने के चलते विश्विवद्यालय के कई कार्य अधूरे पड़े हैं। विश्वविद्यालय की मुख्य रोड की चारदीवारी, मुख्य गेट, बैंक, बुक स्टॉल्स के लिए शॉप्स, खेल मैदान, विश्वविद्यालय को मिली अतिरिक्त जमीन का सीमाज्ञान करवाकर उसकी बाउंड्री करवाने सहित कई कार्य अधूरे पड़े हुए हैं। वहीं वित्तीय भार, कर्मचारियों की सैलरी, विश्वविद्यालय की एग्जाम के खर्चे सहित अन्य भत्ते देने का कार्य भी प्रभावित हो रहा है।

शेखावाटी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. बीएल शर्मा का कार्यकाल 20 फरवरी 2020 में पूरा हो गया था। इसके उपरांत नए कुलपति के लिए गठित समिति की ओर से आवेदन लेने और राज्य सरकार की ओर से नया कुलपति नियुक्त करने में काफी समय निकल गया। इस दौरान में श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर के कुलपति ने कार्यभार संभाला लेकिन कोविड-19 व अन्य कारणों के चलते वे बजट जारी नहीं करवा पाए।

विश्वविद्यालय के विकास के नए आयाम गढ़ने में बजट का अहम रोल होता है लेकिन गत सात माह से ऐसा नहीं हो पा रहा है। यही नहीं नए विभाग सहित अन्य कार्य भी नहीं हो पा रहे हैं। नए कुलपति प्रो. भागीरथसिंह के द्वारा गत माह कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने वित्त समिति की बैठक बुलाई। विश्वविद्यालय का बजट तैयार करवाकर वित्तीय समिति की बैठक में इसे पास करवाया। अब जल्द ही 15 नवंबर तक बोम की बैठक आयोजित होने की संभावना है। इस बैठक में बजट पास करवाया जाएगा। इसी के साथ पीएचडी का कार्य शुरू करने और इसके लिए शोध पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए जाएंगे।

खेल स्टेडियम, ग्राउंड्स नहीं, फिर कैसे आएंगे मेडल
शेखावाटी विश्वविद्यालय विगत कई वर्षों से अंतर विश्वविद्यालय व वेस्ट जोन यूनिवर्सिटीज में अपनी टीमें भेज रहा है। विभिन्न खेलों की तैयारी के लिए न तो विवि के पास स्वयं के खेल मैदान हैं और न ही कोच व अन्य सुविधाएं है। इसके चलते गत वर्ष ज्यादातर खेलों में हमारी प्रतिभाओं को मेडल नहीं मिल सके।

विश्वविद्यालय के भवन के सामने पड़ी खाली जमीन पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तैयार करवाया जाए तो सीकर और झुंझुनूं जिले के खिलाड़ियों को नेशनल स्तर के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जा सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें