अच्छी खबर:शुरू हुआ एसके हाॅस्पिटल का प्लांट, एक दिन में 230 सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा

सीकर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एसके हॉस्पिटल में लगाया गया ऑक्सीजन प्लांट। - Dainik Bhaskar
एसके हॉस्पिटल में लगाया गया ऑक्सीजन प्लांट।
  • प्लांट से पाइप लाइन के जरिए वार्डों में सप्लाई की ऑक्सीजन, दो करोड़ रुपए की लागत से बना है प्लांट

एसके हाॅस्पिटल में अब ऑक्सीजन सप्लाई की मारामारी नहीं रहेगी। क्याेंकि डीआरडीओ द्वारा दो कराेड़ रुपए की लागत से बनाए गए ऑक्सीजन प्लांट में गैस उत्पादन शुरू हाे गया है। शनिवार काे प्लांट से पाइप लाइन के जरिए वार्डाें में ऑक्सीजन की सप्लाई की गई। प्लांट में हर दिन 230 सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन हाेगा। प्लांट शुरू हाेने पर अब हाॅस्पिटल में भर्ती मरीजाें के लिए बाहर से ऑक्सीजन नहीं मंगवानी पड़ेगी।

ऑक्सीजन प्लांट के नाेडल प्रभारी डाॅ. याेगेश झरवाल ने बताया कि 24 घंटे की ट्रायल के बाद प्लांट शुरू कर दिया गया है। शनिवार काे वार्डाें में ऑक्सीजन की सप्लाई प्लांट से की गई। प्लांट में प्रतिदिन 200 से 230 सिलेंडर क्षमता तक ऑक्सीजन बनेगी। मई माह में प्लांट का काम शुरू हुआ था। सिविल वर्क पूरा कर माेर्चरी के पास हॉस्पिटल परिसर में आधारभूत ढांचा यानी प्लेटफॉर्म तैयार किया गया।

एनएचएआई ने ये काम मई माह में पूरा किया। इसके बाद डीआरडीओ ने मशीनें इंस्टॉल की। बाद में हाॅस्पिटल प्रबंधन ने जनरेटर, बिजली कनेक्शन के लिए पैनल तैयार कराया। अब चार माह बाद काम पूरा हाेने के कारण प्लांट में ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू हाे गया। जनाना हाॅस्पिटल में नगर परिषद द्वारा तैयार प्लांट में ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू हाे गया। प्लांट में हर दिन से 50 सिलेंडर ऑक्सीजन जनरेट की जा रही है। हाॅस्पिटल में भर्ती मरीजाें काे प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है।

काेविड अस्पताल में इसी सप्ताह शुरू हाेगा ऑक्सीजन प्लांट

काेविड हाॅस्पिटल सांवली में जानकी देवी बजाज ट्रस्ट ने ऑक्सीजन प्लांट तैयार कराया है। प्लांट का ढांचा बनकर तैयार है। एसके अस्पताल अधीक्षक डाॅ. अशाेक चाैधरी ने बताया कि मंगलवार काे इंजीनियराें की टीम पहुंचेगी। इसके बाद प्लांट शुरू कर दिया जाएगा। प्लांट में हर दिन 150 सिलेंडर ऑक्सीजन बनाई जा सकेगी। प्लांट में पाॅवर सप्लाई की व्यवस्था भी कर ली गई है।

खबरें और भी हैं...