अनलॉक 2.0 / आज से खुल सकेंगे ग्रामीण क्षेत्रों के छोटे धार्मिक स्थल, मास्क लगाने के साथ रखनी होगी दो गज दूरी

X

  • केंद्र के बाद अब राज्य सरकार ने जारी की महामारी को लेकर गाइड लाइन

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

सीकर. केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने अनलॉक 2.0 की गाइड लाइन जारी कर दी। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों को खोलने की छूट दी गई है। बशर्ते-लॉकडाउन से पहले वहां 50 से ज्यादा लोगों का आवागमन नहीं रहा हो। इसके अलावा शिक्षण संस्थाओं को 31 जुलाई तक ऑनलाइन पढ़ाना होगा।

इसमें हाथों को सेनेटाइज करने, मास्क लगाने आदि को लेकर बच्चों को जागरूक करना होगा। इसके अलावा कर्फ्यू एरिया में सख्ती पहले की तरह रहेगी। सालासर बालाजी, खाटूश्यामजी, जीणमाता, शाकंभरी, राणीसती मंदिर श्रद्धालुओं के लिए नहीं खुलेंगे।

सवाल- क्या ग्रामीण क्षेत्रों के धार्मिक स्थलों पर सार्वजनिक कार्यक्रम हो सकेंगे?
जवाब- नहीं, मंदिरों में भीड़ जुटने वाले सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे। सुबह-शाम या अन्य रुटीन के कार्यक्रम में आने वालों को मास्क पहनना होगा। एक वक्त में 50 से ज्यादा लोग एकत्रित नहीं हाे सकेंगे। 

सवाल- क्या शिक्षण संस्थान खुलेंगे?
जवाब- फिलहाल 31 जुलाई तक शिक्षण संस्थान नहीं खोले जाएंगे। संस्थाओं की ओर से पहले की तरह ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। ऑनलाइन क्लास में मास्क लगाने और बार-बार हाथ धोने के लिए जागरूक करना होगा।

सवाल- रात 10 से सुबह पांच बजे तक आवागमन पर रोक रहेगी?
जवाब- - मेडिकल, पुलिस, प्रशासन सहित आवश्यक गतिविधियों से जुड़े लोगों के अलावा कोई भी रात 10 से सुबह 5 बजे तक बाहर नहीं निकल सकेंगे। डिपो, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट से लोग आ सकेंगे।

सवाल- सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क बंद रहेंगे?
जवाब- रेस्टोरेंट सहित कुछ स्थानों को पूर्व में खोलने की अनुमति दी गई थी। वे पहले की तरह खुले रहेंगे, लेकिन सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पुल, क्लब आदि नहीं खोले जा सकेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना