सुबह बादलों से मिली थोड़ी राहत:दक्षिणी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, अभी 3 दिनों तक बारिश की संभावना

सीकर10 दिन पहले

लगातार दो दिनों तक की हुई मावठ की बारिश के बाद आज जिले के अधिकतर क्षेत्रों में मौसम साफ है। सुबह कुछ क्षेत्रों में हल्का कोहरा छाया रहा। हालांकि दक्षिणी गलन भरी हवाओं के चलने से ठिठुरन बढ़ी है। प्रदेश में सबसे ठंडे माने जाने वाले फतेहपुर में आज न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो 3 दिनों तक दक्षिणी हवाओं के चलने से बारिश की संभावना है। इसके बाद क्षेत्र में उत्तरी हवाओं का दौर शुरू होगा। जिससे तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी। साथ ही घने कोहरे जैसी स्तिथि भी देखने को मिल सकती है। फिलहाल एक बार फिर आसमान में बादल छाने शुरू हो गए हैं।

कृषि अनुसंधान केंद्र फतेहपुर के मौसम विशेषज्ञ बाबूलाल कुमावत ने बताया कि बीते 2 दिनों तक क्षेत्र में मावठ की बारिश हुई। जिसके बाद आज क्षेत्र में मौसम साफ रहा है। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में सुबह हल्का कोहरा छाया रहा। लेकिन दक्षिणी गलन भरी हवाओं के चलने से एक बार फिर यहां सर्दी बढ़ी है। तापमान में पॉइंट 5 डिग्री की बढ़ोतरी के बाद भी ठिठुरन महसूस होने लगी है। कुमावत ने बताया कि पर्यावरण में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते यहां दक्षिणी हवाओं का दौर शुरू हो चुका है। जिसके चलते अभी 3 दिनों तक बारिश की संभावना है। के बाद मौसम साफ होने के साथ ही यहां उत्तरी हवाओं का दौर शुरू हो जाएगा। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। साथ ही घना कोहरा और तापमान जमाव बिंदु के आसपास रहने की भी संभावना है।

मावठ की बारिश से किसान हुए खुश,पाले की चिंता

फतेहपुर के किसान संदीप ने बताया कि लगातार दो दिनों तक हुई बारिश के चलते नमी बढ़ने से गेहूं,चना, जौ जैसी फसलों के लिए काफी कारगर साबित होती है। लेकिन बारिश के बाद मौसम साफ रहने के साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है। ऐसे में फतेहपुर जैसे क्षेत्र में तापमान जमाव बिंदु तक पहुंच जाता है। जिसके कारण यहां पाला पड़ने की भी संभावना बनी रहती है। जो फसलों के लिए नुकसानदायक है।