ग्रामीण ओलिंपिक खेलाें के लिए 25 लाख रजिस्ट्रेशन हुए:खेल मंत्री चांदना ने कहा-खिलाड़ियों के लिए सरकार ने नौकरियों के दरवाजे खोल दिए हैं

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतियोगिता का शुभारंभ करते खेल मंत्री - Dainik Bhaskar
प्रतियोगिता का शुभारंभ करते खेल मंत्री

खेल मंत्री अशाेक चांदना बुधवार काे सीकर आए। पुरा की ढाणी खेल मैदान पर सर्वसमाज द्वारा आयाेजित प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। टूर्नामेंट में 64 टीमें भाग ले रही हैं। चांदना ने कहा कि राजस्थान में खिलाड़ियों को बढ़ावा मिल रहा है। लोगों की खेल के प्रति रुचि लगातार बढ़ती जा रही है।

कोरोनाकाल के बावजूद प्रदेश से कई खेल प्रतिभाएं सामने आई, जिन्होंने राज्य व नेशनल स्तर पर मेडल हासिल किए। राज्य सरकार खेल व खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सरकार ने सरकारी नौकरियों में खेल काेटा बढ़ा दिया है। 400 से ज्यादा खिलाड़ियाें काे सरकारी नौकरी दी जा चुकी है।

चांदना ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ग्रामीण ओलिंपिक का नवाचार किया है। ग्रामीण ओलिंंपिक खेलाें में प्रदेशभर से 25 लाख खिलाड़ी खेलेंगे। खेल विभाग जल्द ग्रामीण आयोजन की तिथि जारी करेगा। राजस्थान खेल क्षेत्र में हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों को पीछे छोड़ चुका है। नगर परिषद सभापति जीवण खां, जिला खेल अधिकारी अशोक कुमार, प्रशासनिक सुधार विभाग के सहायक निदेशक राकेश कुमार लाटा, पीआरओ पूरणमल, सीकर जिला ओलिंपिक संघ सचिव महेन्द्रसिंह, सीकर जिला कबड्डी संघ अध्यक्ष जगदीश फौजी आदि थे।

प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट में पहले दिन दाे मैच खेले गए। उद्घाटन मैच ब्रदर्स क्रिकेट क्लब और एसएस क्रिकेट क्लब के बीच खेला गया। इसमें ब्रदर्स क्लब ने 10 विकेट से जीत हासिल की। बल्लेबाज किंग अब्दुल्ला को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। दूसरा मैच शिफा क्लब और पुलिस लाइन टीम के बीच खेला गया। इसमें शिफा क्लब ने जीत दर्ज की। ऑलराउंडर आजम को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया।

प्रतियाेगिता संयाेजक ताराचंद सैनी ने बताया कि गुरुवार काे चार मुकाबले खेले जाएंगे। पूर्व जिप सदस्य प्रवीण जाखड़, पार्षद माेहरसिंह गाैड़, सुरेश सैनी, अंसार खिलजी, राेहन, वीरेंद्र, शाकिर, इदरीश, धर्मपाल माैजूद रहे। डेढ़ घंटे देरी से पहुंचे खेल मंत्री : क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ समय बुधवार को दोपहर 12 बजे का था। आयोजकों ने खेल मंत्री को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया था, लेकिन खेल मंत्री किसी अन्य पोलो टूर्नामेंट के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होने चले गए। इसलिए डेढ़ घंटे देरी से सीकर पहुंचे।

सीकर में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं : विधायक
पूर्व मंत्री सीकर विधायक राजेन्द्र पारीक ने कहा कि सीकर में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। आवश्यकता है छुपी खेल प्रतिभाओं को तलाशकर उन्हें तराशने की। खिलाड़ियाें के लिए नए प्लेटफॉर्म तैयार किए जाकर उन्हें आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर प्रदान किए जाएंगे। खिलाड़ियाें के लिए ओपन जिम व एथलेटिक्स ट्रैक समय की मांग बन चुकी है। इसे जल्द ही पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आयोजित अंडर-16 अायु वर्ग में सीकर ने नागौर को 168 रनों से हराया। एसबीएस क्रिकेट अकादमी सबलपुरा में खेले गए मैच में सीकर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 264 रन का स्काेर बनाया। इनमें कप्तान अनितराज मांडिया के नाबाद 137 तथा सुनील दुलड़ के 65 रनों का याेगदान दिया। जवाब में नागौर टीम मात्र 96 रनों पर आॅल आउट हो गई।

सीकर की ओर से भास्कर शर्मा ने चार व अंकित पचार ने तीन विकेट चटकाए। दूसरे मैच में बीकानेर ने अलवर को सात रनों से हराया। इससे पहले खेले गए मैचों में सीकर ने अलवर को 10 विकेट तथा बीकानेर को छह विकेट से हराया। जिला संघ के सचिव सुभाष जोशी अाैर एसबीएस क्रिकेट अकादमी के निदेशक विजेन्द्र पचार ने बताया जीत के चलते सीकर ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

खबरें और भी हैं...