पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म-समाज:सूर्य सप्तमी पर्व आज, शोभायात्रा निकाली जाएगी

सीकर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोहार्गल में रथयात्रा सुबह 10:15 बजे, सीकर में शाम 4:15 बजे निकलेगी शोभायात्रा

शहर में सूर्य सप्तमी शुक्रवार को मनाई जाएगी। सूर्य मंदिरों में भगवान सूर्य की विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। डोलिया का बास स्थित सूर्य मंदिर में विशेष आयोजन किया गया। पुजारी देवी दत्त ने बताया कि सुबह सूर्योदय से पूर्व सूर्यदेव का लाल चंदन, दूध और पंचामृत से अभिषेक कर सूर्यदेव को नई पोशाक धारण कराई जाएगी।

इससे पहले हवन किया गया। शाम काे 4:15 शोभायात्रा का आयोजन होगा। लोहार्गल धाम में स्थित भगवान सूर्यनारायण के मंदिर में पीठाधीश्वर अश्विनी दास महाराज के पावन सानिध्य में समारोह मनाया जाएगा। जानकीप्रसाद इन्दोरिया ने बताया कि गुरुवार को सूर्य महायज्ञ किया गया। शुक्रवार को मुख्य समारोह में भगवान सूर्य की रथयात्रा सुबह 10: 15 बजे एवं महाआरती, फूलबंगला झांकी सजाई जाएगी।

माघ माह में भीष्माष्टमी, जया एकादशी और माघ पूर्णिमा जैसे पर्व भी आएंगे

भीष्माष्टमी, 20 फरवरी : महाभारत में बताया गया है कि भीष्म पितामह को इच्छामृत्यु का वरदान था। इस तिथि पर भीष्म पितामह ने सूर्य के उत्तरायण होने पर अपने प्राण छोड़े थे। इसलिए ये पर्व मनाया जाता है। इस दिन भीष्म पितामह के लिए कुश, तिल, जल लेकर तर्पण करना चाहिए।
जया एकादशी, 23 फरवरी : माघ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को जया एकादशी मनाई जाएगी। इस तिथि पर भगवान विष्णु के लिए व्रत किया जाता है। इस व्रत को करने से हर तरह के पाप खत्म होते हैं। इस दिन तिल का दान करने से कई यज्ञों के फल जितना पुण्य मिलता है।
भीष्म द्वादशी 24 फरवरी : भीष्म द्वादशी पर्व माघ महीने के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि को किया जाता है। ये व्रत भीष्म पितामह के निमित्त किया जाता है। माघ महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी पर भीष्म पितामह ने शरीर छोड़ा था। नके लिए तर्पण, श्राद्ध और अन्य धार्मिक कर्मकांड द्वादशी तिथि पर भी किए जाते हैं।
माघ पूर्णिमा 27 फरवरी : माघ के आखिरी दिन जब चंद्रमा मघा नक्षत्र में सूर्य के सामने सिंह राशि में होता है तब ये पर्व मनाया जाता है। तीर्थ स्नान और दान करने का महत्व ग्रंथों में बताया गया है। ये दिन ऋषियों और पितरों को खुश करने के लिए खास माना जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें