पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति:शहर के मंदिरों में सजी झांकी, आज भगवान भी उड़ाएंगे चांदी की पतंग

सीकर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोपीनाथजी, कल्याणजी व जानकी वल्लभ मंदिर में मनाएंगे पतंगोत्सव

सुभाष चाैक स्थित गोपीनाथ मंदिर में महंत सुरेंद्र गोस्वामी के सानिध्य में दाे दिवसीय पतंगोत्सव का प्रारंभ हुआ। मंदिर में पतंगों की आकर्षक झांकी सजाई गई। महामंदिर राेड स्थित कल्याण मंदिर में महंत विष्णु प्रसाद शर्मा के सानिध्य में दाे दिवसीय पतंगोत्सव का आयोजन होगा।

झांकी में श्रीजी चांदी की पतंग एवं माता लक्ष्मी चरखी थामे नजर आएंगी। नानी गेट स्थित जानकी वल्लभ मंदिर में महंत मधुसूदनाचार्य के सानिध्य में दाे दिवसीय पतंगोत्सव में मंदिर परिसर को रंग-बिरंगी कलात्मक पतंगों से सजाया गया है। भक्तों के लिए ऑनलाइन ही झांकियां दिखाने की व्यवस्था होगी।

झांकी के अन्तर्गत पतंग उड़ाते समय पक्षियों का ध्यान रखने और चायनीज मांझे का उपयोग नहीं करने का संदेश भी दिया जा रहा है। इस अवसर पर सभी विग्रहों को तिल के व्यंजनों का भोग लगाया गया। पतंगों की झांकी मकर संक्रांति तक सजी रहेगी। साथ ही भगवान को चरखी पतंग अर्पण की गई। भगवान को गहरे रंग की पोशाक धारण करवाई गई। भगवान को घेवर फीणी ओर गुड़ और तिल से बने लड्डू का भोग लगाया जाएगा।

ब्लड प्रेशर की समस्याओं से मिलेगी मुक्ति, इस संक्रांति पर सूर्य देव की तिल से करें पूजा
मकर संक्रांति पर गुरुवार को सूर्य उत्तरायण का हो जाएगा। ऐसी स्थिति 5 माह तक बनी रहेगी और उसके बाद मई में कर्क राशि में प्रवेश करते ही सूर्य दक्षिणायन का हाे जाएगा। मुहूर्त चिंतामणी ग्रंथ के अनुसार जब सूर्य सुबह मकर राशि में प्रवेश करता है तो 16 दंड यानी लगभग 384 मिनट का पूण्य काल होता है।

यानी सुबह 8.53 बजे से 12.30 बजे तक तक पुण्यकाल रहेगा। ज्योतिषाचार्य पं अश्वनी मिश्रा के अनुसार सूर्य से संबंधित दोषों के समाधान के लिए मकर संक्रांति का समय अत्यंत कारक होगा। यदि आप रक्त, संतान, मस्तिष्क और उच्च रक्तचाप से परेशान हैं। ऐसे में मंत्रों के साथ सूर्य को जल अर्पित करे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser