पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Tender For Harsha Parvat Road Was Completed Four Months Ago, Forest Department Has Not Yet Given Permission For Diversion

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परमिशन का इंतजार:हर्ष पर्वत सड़क का टेंडर चार माह पहले हुआ, वन विभाग ने अभी तक नहीं दी डायवर्जन की अनुमति

सीकर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सांवली सर्किल से हर्ष तक ग्रेवल डाली, लेकिन डामरीकरण नहीं हो रहा। - Dainik Bhaskar
सांवली सर्किल से हर्ष तक ग्रेवल डाली, लेकिन डामरीकरण नहीं हो रहा।

वन विभाग की परमिशन मिलते ही हर्ष पर्वत की सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। हर्ष गांव से हर्ष पर्वत तक छह किमी सड़क 5.90 कराेड़ रुपए में बनेगी। ये सड़क 18 फीट चौड़ी बनेगी। इसका टेंडर चार माह पहले ही हाे चुका, लेकिन वन विभाग ने अभी तक परमिशन नहीं दी।

वन विभाग ने पूर्व में सड़क डायवर्जन के 50 लाख रुपए नहीं देने के चलते इस सड़क को बनाने की स्वीकृति नहीं दी थी। राज्य सरकार की ओर से डायवर्जन राशि जमा करवाने के बाद अब फिर स्वीकृति का मामला अटक गया है।

दैनिक भास्कर ने डायवर्जन के मामले को प्रमुखता से उठाया था, तब राज्य सरकार ने डायवर्जन राशि 50 लाख रुपए वन विभाग को दी थी। पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन गोपाल आर्य ने बताया कि टेंडर चार माह पूर्व ही हो चुका है। ठेकेदार सड़क निर्माण करने के लिए तैयार है, लेकिन वन विभाग की स्वीकृति नहीं मिल पा रही है। वन विभाग, अरण्य भवन जयपुर एईएन भेजा है। करीब 10 से 15 दिन में स्वीकृति मिल जाएगी।

सांवली सर्किल से हर्ष तक ग्रेवल डाली लेकिन डामरीकरण नहीं हो रहा : सांवली सर्किल से लेकर हर्ष गांव तक 1.95 कराेड़ रुपए की लागत से 18 फीट चौड़ी सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। लेकिन अभी तक इस सड़क पर ग्रेवल ही डाली गई है। सड़क पर डामरीकरण नहीं होने के चलते आसपास के लोग परेशान हैं।

सड़क के अभाव में विकास को लेकर बनी योजना भी अटकी गई

एक जनवरी 2015 को तत्कालीन वनमंत्री राजकुमार रिणवां ने हर्ष पर्वत पर हुए कार्यक्रम में ये सड़क बनवाने की घोषणा की थी। एनरकॉन विंड इंडिया लिमिटेड ‘मैसर्स विंड वर्ड इंडिया लिमिटेड ने 20 पवन चक्कियां लगाने के लिए 27 मई 2004 में हर्ष पर्वत की 4.90 हैक्टेयर भूमि का डायवर्जन करवाया था।

इसी दौरान 16 साल पहले डामर की सड़क बनाई गई थी। हर्ष पर्वत के ऊपर पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए पूर्व में वन विभाग एक करोड़ रुपए खर्च चुका है। यहां चौपाटी, दुकानें, पार्किंग सहित अन्य विकास को लेकर भी प्लान बन चुके हैं, लेकिन सड़क नहीं बनने से मामला ठंडे बस्ते में चला जाता है। सड़क नहीं बनने से यहां कई हादसे हो चुके, जिनमें लोगों की जान चली गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें