• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • The Award Amount Has Been Decided At The Market, Block And State Level, Farmers Will Be Selected For The Award Twice A Year.

कृषि मंडियाें में नई पहल:मंडी, खंड व राज्य स्तर पर तय की है पुरस्कार राशि, साल में दाे बार हाेगा पुरस्कार के लिए किसानाें का चयन

सीकर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कृषि मंडी के मुख्य गेट पर ऑनलाइन प्रवेश पत्र काटते हुए ऑपरेटर - Dainik Bhaskar
कृषि मंडी के मुख्य गेट पर ऑनलाइन प्रवेश पत्र काटते हुए ऑपरेटर

प्रदेश की कृषि उपज मंडियाें में कृषि जिंसाें के ऑनलाइन काराेबार काे बढ़ावा देने के लिए किसानाें काे 2 लाख 50 हजार रुपए तक के उपहार दिए जाएंगे। कृषि विपणन विभाग की इनाम याेजना के तहत प्रदेशभर की मंडियाें में यह व्यवस्था लागू की जा रही है। याेजना के तहत उपहार की अलग-अलग तीन श्रेणी तय की हैं। उपहार के लिए वे ही किसान पात्र माने जाएंगे, जिन्हाेंने कृषि मंडी में कम से कम 10 हजार रुपए की कृषि जिंस की बिक्री के लिए ऑनलाइन गेट पास लिया है। विक्रय पर्ची व भुगतान भी ऑनलाइन कटा है।

उपहार कूपन के लिए किसान का चयन ऑनलाइन लाॅटरी से किया जाएगा।

मंडी सचिव देवेंद्र सिंह बारेठ ने बताया कि किसानाें काे यह उपहार कूपन तीन श्रेणी में दिए जाएंगे। प्रथम श्रेणी में मंडी पर, द्वितीय में खंड स्तर और तीसरा उपहार कूपन राज्य स्तर का हाेगा। तीनाें स्तर पर प्रत्येक छह माह की अवधि में पंजीकृत हाेने वाले किसानाें में प्रथम तीन का चयन हाेगा। मंडी स्तर पर प्रथम उपहार 25 हजार, द्वितीय 15 व तृतीय उपहार 10 हजार रुपए का हाेगा।

खंड स्तर पर प्रथम उपहार 50 हजार, द्वितीय 30 हजार व तृतीय 20 तथा राज्य स्तर पर प्रथम उपहार 2 लाख 50 हजार, द्वितीय एक लाख 50 हजार व तृतीय उपहार एक लाख का दिया जाएगा। तीनाें उपहार गेट पास व ऑनलाइन भुगतान दाेनाें के नाम से दाे श्रेणी में हाेंगे। यानी प्रत्येक तीनाें स्तर के उपहार में तीनाें ही लेवल पर 6-6 लाेगाें काे सम्मानित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...