पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • The Baby Growing In The Womb Started Turning Into A Tumor Like A Bunch Of Grapes, The Doctor Gave Relief To The Woman Suffering From The Operation.

सफलता:गर्भ में पल रहा शिशु अंगूर के गुच्छों की तरह ट्यूमर में बदलने लगा, डॉक्टर ने ऑपरेशन कर पीड़ित महिला को दिलाई राहत

सुजागढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुजानगढ़ के अस्पताल में पीड़ित महिला की दुर्लभ बीमारी को खत्म कर नई जिंदगी दी

राजकीय बगड़िया अस्पताल में एक 27 साल की गर्भवती महिला को दुर्लभ बीमारी से बचाकर नई जिंदगी दी है। पीड़िता के गेस्टेशनल ट्रोफा ब्लास्टिक डिजीजी ट्यूमर नामक बीमारी से निजात दी गई है। ये बीमारी दो से तीन हजार में एक गर्भवती महिला में होती हैं। चौंकाने वाली बात ये है कि बीमारी में गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहा शिशु अंगूर के गुच्छों की तरह ट्यूमर में बदलने लग जाता है।

गर्भवती के दौरान ही ब्लीडिंग शुरू हो जाती है।
स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. अमरजीत चावला ने बताया कि शनिवार रात को उक्त गर्भवती महिला का ऑपरेशन कर नई जिंदगी दी गई। महिला पांच महीने की गर्भवती थी। इस दुर्लभ बीमारी की वजह से पांच महीने की गर्भवती सात महीने जैसे दिखने लग जाती है। इसमें थोड़ी सी लापरवाही पर गर्भवती की जान भी जा सकती है। महिला के बच्चेदानी में अंगूर के गुच्छे जैसे ट्यूमर बन 
गए। शहर के वार्ड 37 की सुमन 
पत्नी बाबूलाल उक्त बीमारी से पीड़ित थी। संभवत: राजकीय बगड़िया अस्पताल में इस तरह का ऑपरेशन पहली बार हुआ है। डॉ. चावला ने बताया कि महिला के रक्तस्त्राव, उल्टी, पेट दर्द सहित हाथ-पैर में दर्द था। चैक करने पर सबसे पहले सोनोग्राफी करवाई गई। 

सोनोग्राफी में इस दुर्लभ बीमारी के बारे में पता लगा
 पीएमओ डॉ. सुरेशचंद्र कालानी के निर्देशन डॉ. चावला ने सरोज स्वामी, संतोष रोलन व रोहित आदि के सहयोग से ऑपरेशन कर पीड़ित महिला को राहत दी। डॉ. चावला ने बताया कि ये दुर्लभ बीमारी है कैंसर का भी खतरा रहता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें