पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फ्राय-डे:रात से दोगुना गर्म रहा दिन, सीजन का सबसे ज्यादा तापमान 44.40

सीकर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फतेहपुर में शुक्रवार को न्यूतनतम तापमान 20 डिग्री रहा

लंबे समय से बन रहे स्थानीय चक्रवात निष्क्रिय होने के साथ ही जिले में शुक्रवार को झुलसा देने वाली गर्मी रही। शुक्रवार को 44.4 डिग्री पारे के साथ सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। सुबह सूरज उगने के साथ ही तपन की शुरुआत हो गई। दोपहर के समय गर्मी का असर और ज्यादा बढ़ गया। मौसम रिपोर्ट के मुताबिक 3 साल में पहली बार 22 मई को तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच गया। इससे पहले वर्ष 2018 में 22 मई को फतेहपुर केंद्र पर अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री रहा था।
विशेषज्ञाें के अनुसार, अचानक तापमान बढ़ने की वजह है मौसम साफ होना। पिछले साल अप्रैल के अंतिम सप्ताह में ही तापमान 43 डिग्री के करीब पहुंच चुका था। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस बार लंबे समय तक चक्रवाती हवाओं के साथ  बारिश ओलावृष्टि होने की वजह से गर्मी जोर नहीं पकड़ सकी। शुक्रवार काे न्यूनतम तापमान 20 डिग्री दर्ज किया गया था।
एक सप्ताह तक तेज गर्मी व लू
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक फिलहाल शेखावाटी सहित प्रदेश भर में 1 सप्ताह तक गर्मी तेज होने की संभावना जताई जा रही है। इस दौरान मौसम शुष्क रहेगा। वहीं दिनभर लू चलेगी। जयपुर मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शेखावाटी सहित राजस्थान के कई जिलों में 28 मई तक गर्मी तेज रहने की संभावना है।
कृषि : खरीफ की खेती के लिए अच्छा संकेत तेज गर्मी
कृषि विशेषज्ञों के अनुसार मई-जून के मध्य में बढ़ने वाली तपन खरीफ फसलों की खेती के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है। कृषि उपनिदेशक शिवजी राम कटारिया का कहना है कि मई के अंतिम सप्ताह जून के प्रथम पखवाड़े में 45 से 50 डिग्री पारे की तपन की वजह से खेतों की परत में दबे हुए जमीन के कीट पतंगे पूरी तरह से नष्ट हो जाएंगे। फसलों की अच्छी बढ़वार आएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें