पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • The Election Of Piprali Is Related To The Reputation Of The MP, MLA, Former MLA, The Son Of The Deputy Prime Minister, The Sarpanch Husband And Businessman's Wife, Who Entered The Election Field

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायती राज चुनाव:चुनाव मैदान में उतरे उप प्रधान के बेटे, सरपंच पति और कारोबारी की पत्नी सांसद, विधायक, पूर्व विधायक की प्रतिष्ठा से जुड़ा है पिपराली का चुनाव

पिपराली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 21 वार्डों में 73 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे, वार्ड 7, 9 और 11 बनी हॉट सीट, ओबीसी महिला के लिए आरक्षित है प्रधान पद, एक दिसंबर को होगा मतदान

पिपराली पंचायत समिति के चुनाव सांसद सुमेधानंद सरस्वती, पूर्व विधायक रतनलाल जलधारी और विधायक राजेंद्र पारीक की प्रतिष्ठा से जुड़ा है। क्योंकि सांसद का आश्रम पिपराली में स्थित है। जबकि विधायक और पूर्व विधायक के विधानसभा चुनाव में इस पंचायत समिति की अहम भूमिका रहती है।

सैनिक कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर भी यहां से पूर्व में प्रधान रह चुके हैं। ऐसे में पिपराली पर बड़े नेताओं का फोकस भी है। उप प्रधान के बेटे, सर्राफा कारोबारी की पत्नी, सरपंच पति सहित कई दिग्गज चुनाव मैदान में हैं। वार्ड 13, 18, 20 में प्रत्याशियों के बीच सीधी टक्कर है। जबकि वार्ड एक में सबसे ज्यादा सात उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां तीसरे चरण में एक दिसंबर को मतदान होगा। र्राफा कारोबारी प्रशांत भामू की पत्नी अनुप्रिया वार्ड सात से कांग्रेस प्रत्याशी है। इनका सामना भाजपा की कमला, माकपा के सोहनलाल भामू व आरएलपी के नरेंद्रसिंह से हैं। उम्मीदवारों में चतुर्थकोणीय मुकाबला बना हुआ है। इस वार्ड को लेकर कांग्रेस पूरी ताकत लगाए हुए हैं।

पिपराली उप प्रधान ओमप्रकाश मूंड के बेटे विकास मूंड वार्ड 14 से कांग्रेस प्रत्याशी है। इनका मुकाबला भाजपा की कल्पना कुमारी, आरएलपी के रामलाल से है। राजकुमार और दिनेश कुमार के निर्दलीय चुनाव मैदान में आने से यहां मुकाबला रोचक बना हुआ है।

बडे़ नेताओं के दखल के कारण वार्ड 9 भी हॉट सीट बनी हुई है। गोकुलपुरा की पूर्व सरपंच मनभरी देवी भाजपा प्रत्याशी है। यहां कांग्रेस से रेशमी देवी उम्मीदवार है। सैनिक कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर के वार्ड 11 से भाजपा ने सुमनदेवी को प्रत्याशी बनाया है। यहां कांग्रेस ने भारती देवी को मैदान में उतारा है। भाजपा प्रत्याशी सुमनदेवी की परिवार में जेठानी इसी वार्ड से आरएलपी के टिकट पर उम्मीदवार है।

बाजौर सरपंच संगीता लूणा की समर्थक केशर देवी निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं, ऐसे में यहां भी मुकाबला रोचक है

बाजौर सरपंच संगीता लूणा की समर्थक केशर देवी निर्दलीय चुनाव लड़ रही है। ऐसे में यहां भी मुकाबला रोचक बना हुआ है। वार्ड 20 से पलासरा ग्राम पंचायत की सरपंच रेशम नारनोलिया के पति महेंद्र नारनोलिया भाजपा प्रत्याशी है। यहां मूलाराम कांग्रेस से उम्मीदवार है।

वार्ड 19 में राजपुरा के पूर्व सरपंच गिरधारीलाल गुर्जर की पुत्रवधु सोनी देवी कांग्रेस प्रत्याशी है। कांग्रेस का टिकट नहीं मिलने से नाराज लालचंद बागी होकर निर्दलीय चुनाव मैदान में डटे हैं। यहां भाजपा ने राजेन्द्रसिंह को मैदान में उतारा है। इसलिए त्रिकोणीय संघर्ष के बीच मुकाबला बना हुआ है।

रोचक : सबसे बुजुर्ग 73 वर्षीय मूलाराम वार्ड 20 से कांग्रेस प्रत्याशी है। वहीं वार्ड 15 से निर्दलीय प्रत्याशी कविता सबसे युवा है। इनकी उम्र 22 साल है।
जिला परिषद के दो वार्डों में भाजपा-कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला

पपराली पंचायत समिति क्षेत्र में जिला परिषद के 34, 35 वार्ड है। 34 वार्ड में धोद पंचायत समिति की हर्ष ग्राम पंचायत को छोड़कर सभी पंचायत सीकर विधानसभा क्षेत्र की है। परमानंद सैनी वार्ड 34 से भाजपा प्रत्याशी है। इनका सामना कांगेस के भरतसिंह बगड़िया, आरएलपी के हीरालाल से हैं।

भाजपा व कांग्रेस दोनो पार्टीयों में कड़ा मुकाबला बना हुआ है। इस वार्ड को लेकर भाजपा-कांग्रेस पूरी ताकत लगाए हुए हैं। वार्ड 35 में कांग्रेस प्रत्याशी सरोज देवी है इनका सामना भाजपा की सुमन देवी व निर्दलीय सीमा कुमावत सै है। इन सभी वार्डो में कांग्रेस भाजपा के बीच सीधी टक्कर है।

यह भी जानें
कुल वार 21
कुल प्रत्याशी 73
महिला प्रत्याशी 45
पुरुष प्रत्याशी 21
कुल मतदाता 1,14,080
महिला मतदाता 54,715
पुरूष मतदाता 59,365

प्रधान पद : ओबीसी महिला
किस पार्टी के कितने उम्मीदवार
भाजपा : 21
कांग्रेस : 21
माकपा : 1
आरएलपी : 3
निर्दलीय : 27

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser