बोर्ड बैठक आज:प्रदेश की पहली नगर परिषद, जहां विधानसभा की तरह पार्षदों से लिए ऑनलाइन सवाल

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नगर परिषद बाेर्ड की साधारण सभा की बैठक शनिवार सुबह 11 बजे नए सभा भवन में हाेगी। विधानसभा की तर्ज पर ऑनलाइन लिए सवालों के जवाब देने की शुरुआत होगी। प्रदेश में सीकर नगर परिषद पहली निकाय संस्था है, जहां यह शुरुआत हो रही है। पार्षदों से नगर परिषद की वेबसाइट npsikar.in पर ऑनलाइन सवाल और सुझाव लिए हैं।

आगामी बैठक तक इस व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा। मीटिंग से तीन दिन पहले सवाल लेना बंद कर दिया जाएगा। इस बार बुधवार रात 12 बजे तक सवाल लिए। सवालों को अलग-अलग श्रेणी में रखा है। ताकि में मौखिक और लिखित जवाब पेश किए जा सकें। नगर परिषद में एक करोड़ रुपए की लागत से मीटिंग हॉल बनवाया है।

बजट बैठक के 10 माह बाद भी साइंस पार्क जैसे वादे पूरे नहीं हुए

10 महीने पहले नगर परिषद की बोर्ड बैठक में 12 एजेंडे रखे। इनमें से पांच वादों पर अभी तक काम शुरू नहीं हो पाया। जबकि दो महीने बाद नगर परिषद को नया बजट पेश करना है। यानी शहरी सरकार जनता से किए गए वादों पूरे करने में फेल साबित हो रही है।

दैनिक भास्कर ने पिछली बोर्ड बैठक के वादों पर पड़ताल की तो चौंकाने वाली स्थिति सामने आई। नगर परिषद साइंस पार्क, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, सेल्फी प्वाइंट, लाइब्रेरी स्मृति वन में फिटनेस व वैलनेस सेंटर स्थापित करने, शहर के प्रमुख सर्किल के सौदर्यीकरण का वादा किया था। लेकिन इनमें से कोई काम नहीं हो पाया।

और आज फिर नए दावे पेश करेंगे सभापति, टूटी सड़कों पर हंगामा तय

  • नगर परिषद बोर्ड बैठक में शहर के विकास की रूपरेखा तैयार होगी।
  • शहर के प्रवेश मार्गों पर स्वागत द्वार बनाने सहित अन्य कामों को शामिल किया जाएगा।
  • भूमि विक्रय, आवंटन, नीलामी और नियमन के प्रकरणों पर विचार किया जाएगा।
  • बैठक में फायर फाईटिंग रोबोट एवं हाइड्रोलिक माउंटेड फायर फाइटर 60 मीटर क्रय करने पर चर्चा होगी।
  • क्षतिग्रस्त सड़कों, माधव सागर तालाब-मारू पार्क की दुर्दशा, अधूरे वादे और फाइलों के जलने के मामले पर शहरी सरकार को पार्षदों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है।

उपलब्धि : ऑडिटोरियम निर्माण और 5 ओपन जिम शुरू कर दिए
पिछली मीटिंग में शहर के वंचित इलाके को सीवरेज से जोड़ने, सांवली रोड पर 30 करोड़ से ऑडिटोरियम निर्माण, बेटी के जन्म पर बधाई संदेश घर भेजने, कल्याण सर्किल सौंदर्यीकरण, शहर में पुलिस लाइन व पार्क में पांच ओपन जिम शुरू करने के साथ स्कूल-कॉलेज व सामुदायिक सुविधा केंद्रों पर 15 सैनेटरी पैड मशीन लगाई है।

खबरें और भी हैं...