पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • There Is No Public Representative From Panchayat To Zilla Parishad, MLA In Fencing, Work Of Common People Stuck On Administrator

परेशानी:पंचायत से जिला परिषद तक जनप्रतिनिधि नहीं, बाड़ेबंदी में विधायक, प्रशासक के भरोसे अटके आम जन के काम

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जाति, मूल, चरित्र व विवाह प्रमाण पत्र सहित खाद्य सुरक्षा व नामांतरण से जुड़े काम रुके

पंचायत से जिला परिषद तक जनप्रतिनिधि नहीं हैं। चुने हुए विधायक बाड़ाबंदी में हैं। ऐसे में जनप्रतिनिधि विहीन ग्राम पंचायत, पंचायत समितियों और जिला परिषद का काम प्रशासकों के जिम्मे है। प्रशासक कोरोना संक्रमण के कारण रूटीन कामों पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में आम आदमी को काम के लिए भटकना पड़ रहा है।

क्योंकि कोरोना की वजह से जिले की 147 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंचों, 12 पंचायत समितियों में सदस्य व प्रधान तथा जिला परिषद में जिला प्रमुख सहित सदस्यों के चुनाव नहीं हो पाए हैं। गांव की सरकार में जनप्रतिनिधि नहीं होने से ग्रामीणों को छोटे-छोटे कामों में मदद नहीं मिल रही है। रोजमर्रा से जुड़े कामों को लेकर लोगों को हर दिन गांव के प्रशासक व अधिकारियों के पीछे भागना पड़ रहा है।

^ग्राम विकास अधिकारियों को आमजन से जुड़े कार्यों को लेकर पूरी तरह से पाबंद किया हुआ है। वरीयता के साथ लोगों की शिकायत सुनी जा रही है। यदि किसी ग्राम पंचायत में इसमस्या है तो जांच करवा ली जाएगी।
जेपी बुनकर, सीईओ, जिला परिषद, सीकर

इन कामों को लेकर परेशान हो रहे हैं आमजन
भास्कर ने पूर्व सरपंच से आमजन से जुड़ी समस्याओं की जानकारी ली तो सामने आया कि लंबे समय से न ग्राम सेवक निस्तारण कर रहे हैं और न ही पटवारी। प्रमुख समस्याओं में नामांतरण, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन, जाति, मूल, चरित्र, जन्म प्रमाण पत्र व खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने सहित कई समस्याए हैं। ।

5 ग्राम पंचायतों में 150 से ज्यादा मामले लंबित
मूंडवाडा के पूर्व सरपंच महावीर सिंह ने बताया ग्राम पंचायत में 50 से ज्यादा ऐसे मामले हैं, जिनको लेकर लोगों की शिकायत मिली है । नेतड़वास के पूर्व सरपंच रामदेवाराम ने ग्राम पंचायत में 60 से ज्यादा लोगों की शिकायत बताई। कूदन, बोसाना व बंडलबाज के लोगों ग्राम पंचायतों में इसी तरह के 40 से ज्यादा मामले लंबित बताए।

इस तरह से अटक रहे हैं छोटे-छोटे काम

केस 1. 6 महीने से नहीं खुल रहा नामांतरण

मूंडवाड़ा गांव के रघुनाथ करनावत ने बताया कि वह ग्राम पंचायत में छह माह से अपनी माता निहाल कंवर के निधन पर नामांतरण को लेकर चक्कर लगा रहा है। अभी तक नामांतरण जारी नहीं हुआ है।

केस 2. डेढ़ माह से जारी नहीं किया जा रहा विवाह प्रमाण पत्र
नेटड़वास ग्राम पंचायत के चंद्रप्रकाश ने बताया कि वह अपनी बहन गीता कुमारी के विवाह प्रमाण पत्र के लिए डेढ़ माह से ग्राम पंचायत कार्यालय में चक्कर लगा रहा है। अभी तक जन्म प्रमाण पत्र नहीं जारी किया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें