पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:टीका लगाते वक्त गलती की गुंजाइश न रहे, इसलिए कल 3 जगह होगा ड्राय रन

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसके हॉस्पिटल, सीएचसी जाजोद और पलसाना जाखड़ हॉस्पिटल में होगा ड्राय रन

कोरोना से बचाव के लिए टीका लगाते वक्त गलती की गुंजाइश न रहे, इसके लिए शुक्रवार काे ड्राय रन हाेगा। ड्राय रन के 6 चरण होंगे। जिन्हें 35 मिनट में पूरा किया जाएगा। ड्राय रन एसके हॉस्पिटल, सीएचसी जाजोद खंडेला और पलसाना के निजी जाखड़ हॉस्पिटल में होगा। प्रक्रिया में 25 लाभार्थियों के रूप में स्टाफ मौजूद रहेगा, जिनके साथ वैक्सीनेशन प्रक्रिया पूरी होगी।

ड्राय रन में वैक्सीन के परिवहन रजिस्ट्रेशन, दस्तावेजाें की जांच और इमरजेंसी सेवाओं की जांच की जाएगी। जिले के स्टाफ को प्रशिक्षित करने के लिए जयपुर से टीम सीकर आएगी। गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग 14 जनवरी के बाद टीका आने की उम्मीद के साथ तैयारियों में जुटा है। क्योंकि कोरोना के टीके को मंत्रालय की ड्रग्स डिपार्टमेंट मंजूरी दे चुका है।
पॉजिटिव/संदिग्ध को 28 दिन बाद लगेगा टीका

कोरोना से बचाव का टीका लगने से पहले हैल्थ टीम लाभार्थी की मेडिकल हिस्ट्री जांचेगी। अगर लाभार्थी की तबीयत ठीक नहीं है, कोरोना को हराए 28 दिन नहीं हुए है और परिवार में कोई संक्रमित है तो उन्हें टीका नही लगेगा। कोरोना पॉजिटिव और संदिग्ध को 28 दिन बाद टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग लाभार्थी के मोबाइल पर दोबारा एसएमएस के जरिए टीका लगाने की तारीख भेजेगा। ट्रेनिंग के लिए जयपुर से आएगी टीम।

ड्राय रन में हर सेंटर पर 25-25 जनों लाभार्थी बुलाए जाएंगे
पूर्वाभ्यास में हर ब्लॉक का स्टाफ शामिल होगा, फिर वो ब्लॉक स्टाफ को ट्रेनिंग देगा।

एसके हॉस्पिटल, सीएचसी जाजोद खंडेला और पलसाना के जाखड़ हॉस्पिटल में होगा पूर्वाभ्यास।
14 जनवरी बाद शुरू होगा चरण

9117 हैल्थ वर्करों को लगेंगे टीके।

जिले में 143 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए।
टीकाकरण टीम में यह होंगे शामिल

वैक्सीनेटर-1, रिकार्ड जांचने वाले कार्मिक-1, सपोर्टिंग स्टाफ-2, सुरक्षा गार्ड-1
लाभार्थी को टीकाकर्मी यह जानकारी उपलब्ध कराएंगे
लाभार्थी को टीकाकर्मी कई जानकारी उपलब्ध कराएंगे। कोविड वैक्सीन की जानकारी देंगे। वैक्सीनेशन के बाद तकलीफ होने पर डॉक्टरों की जानकारी देंगे। दूसरे टीके के संबंध में अवगत कराएंगे। एसएमएस के जरिए सूचित किए जाने की जानकारी देंगे। इसके अलावा टीकाकरण सेंटर पर लाभार्थी की निजता का ख्याल रखा जाएगा। एक ही व्यक्ति को वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने की अनुमति होगी। अगर वैक्सीनेटर पुरूष और लाभार्थी महिला तो उसके साथ महिला अटेंडेट को परमिशन रहेगी।

6 चरणों में पूरा किया जाएगा ड्राय रन
1. प्रवेश गेट : प्रवेश गेट के बाद हैंडवॉश एरिया बनाया है। गार्ड के पास सूची होगी। जिसे टीका लगाया जाना है गार्ड उसका नाम बोलेगा। नाम चेक करने के बाद पहचान की जाएगी। इसके बाद वह सेंटर में जा सकेगा।
2. रजिस्ट्रेशन एरिया : लाभार्थी के पहचान पत्र की जांच होगी। उसके बाद उसे अंदर प्रवेश दिया जाएगा। सॉफ्टवेयर में हेल्थ वर्कर का नाम, मोबाइल नंबर, आईडी प्रूफ, वेरिफिकेशन स्टेटस चेक होगा।
3. प्रतीक्षा कक्ष : लाभार्थी को प्रतिक्षा कक्ष में बैठाया जाएगा। प्रतिक्षा कक्ष में बैंच लगाई हुई होंगी। कुर्सियों पर बैठे लाभार्थी से सवाल पूछा जाएगा कि आपको टीकाकरण की जानकारी है या नहीं और इसे अपनी मर्जी से लगवा रहे हैं।
4. टीकाकरण कक्ष : लाभार्थी के आने पर वैक्सीनेटर सॉफ्टवेयर से मिले मैसेज के आधार पर उसे वैक्सीन देगा। टीका लगाने से पहले व्यक्ति से सहमति की जानकारी ली जाएगी। यहां वैक्सीन की प्रक्रिया पूरी हाेगी।
5. स्पेशल इमरजेंसी एरिया : टीका लगाने के बाद कोई दिक्कत होती है तो एक स्पेशल इमरजेंसी एरिया बनाया गया है। यहां डाॅक्टराें की टीम मौजूद रहेगी। जो लाभार्थी को साइड इफेक्ट होने पर तुरंत इलाज किया जाएगा।
6. निगरानी कक्ष : वैक्सीन लगाने के बाद हर लाभार्थी काे 30 मिनट के लिए निगरानी में रखा जाएगा। जिसके लिए निगरानी कक्ष बनाया जाएगा। इस दाैरान उसे वैक्सीन से कोई साइड इफेक्ट या अन्य कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है, इसका पता लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें