पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Treatment Of Patients, Door to door Survey And Drug Distribution Work Will Get Speed, 985 Health Assistants Will Be Found, The System Of PHC CHC Will Improve

कोरोना संक्रमण की चेन ताेड़ने की कोशिश:मरीजाें के इलाज, घर-घर सर्वे व दवा वितरण कार्य काे गति मिलेगी, 985 स्वास्थ्य सहायक मिले, पीएचसी-सीएचसी की व्यवस्था सुधरेगी

सीकर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हाल ही में 40 काेविड हेल्थ कंसलटेंट और 1436 काेविड स्वास्थ्य सहायकाें की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए थे।  (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
हाल ही में 40 काेविड हेल्थ कंसलटेंट और 1436 काेविड स्वास्थ्य सहायकाें की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए थे। (फाइल फोटो)

जिले में काेराेना की तीसरी लहर आने से पहले चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 985 स्वास्थ्य सहायकाें के पदस्थापन आदेश जारी कर दिए हैं। सुखद खबर ये भी है कि स्वास्थ्य सहायक के अलावा 24 काेविड हेल्थ कंसलटेंट काे भी पदस्थापित करने के लिए उनसे मूल दस्तावेज मांगे गए हैं। जांच के बाद इनके भी पदस्थापित आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से हाल ही में 40 काेविड हेल्थ कंसलटेंट और 1436 काेविड स्वास्थ्य सहायकाें की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए थे। आवेदन मिलने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी हाेने पर 985 स्वास्थ्य सहायकाें के पदस्थापित आदेश जारी कर 17 सितंबर तक संबंधित अधिकारी के पास अपनी उपस्थिति दर्ज करानी है, ताकि उन्हें ज्वाॅइनिंग दी जा सके।

फिलहाल चयनित स्वास्थ्य सहायकाें की सेवा 31 अक्टूबर 2021 तक ली जाएगी। विभाग द्वारा इन्हें प्रतिमाह 7900 रुपए का भुगतान किया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि स्वास्थ्य सहायकाें के अन्य बचे हुए पदाें पर भी शीघ्र निर्णय कर लिया जाएगा।

नियुक्ति होने से ये मिलेगा फायदा
काेविड हेल्थ कंसलटेंट व काेविड स्वास्थ्य सहायक की नियुक्ति का उद्‌देश्य है कि काेराेना संक्रमण की चेन काे ताेड़ा जा सके। मरीजाें काे समुचित उपचार उपलब्ध कराया जा सके। इसके अलावा मृत्युदर काे कम किया जा सके और घर-घर सर्वे एवं दवा वितरण के कार्य काे गति देने के लिए जिलेभर में इनकी विशेष नियुक्ति के आदेश जारी किए गए थे।

यहां किया गया है पदस्थापन
विभाग की ओर से फिलहाल काेविड सहायकाें का पदस्थापन ब्लाॅक स्तर पर, सीएचसी व पीएचसी के अलावा शहरी क्षेत्र में किया गया है। विभाग का कहना है कि इसके बाद ग्राम पंचायत स्तर पर नियोजित हाेने वाले जीएनएम, एएनएम याेग्यताधारी अभ्यर्थियों की चयन सूची निर्देश प्राप्त हाेने पर अलग से जारी की जाएगी।

खबरें और भी हैं...