पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म-समाज:देवउठनी एकादशी पर तुलसी-शालीग्राम का करवाया विवाह भगवान लक्ष्मीनाथ का 108 बत्तियों से पांच बार की आरती

फतेहपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कस्बे में देव उठनी एकादशी पर घरों में भगवान शालीग्राम और तुलसी का विवाह संपन्न करवाया गया। श्रद्धालुओं ने एकादशी का व्रत कर दानपुण्य किया। वहीं नगर अाराध्यदेव भगवान श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर में पूरे दिन में पांच बार भगवान की आरती की गई। पुजारी पाराशर परिवार ने बताया कि वर्ष में एकमात्र देवउठनी एकादशी पर भगवान लक्ष्मीनाथ का मंदिर पूरे दिन खुला रहता है और भगवान की 108 बत्तियों से पांच बार आरती जाती है, जबकि अन्य दिनों में चार आरतियां ही की जाती हैं।
खाचरियावास . घर-घर में देव उठनी एकादशी की पूजा-अर्चना की गई। देव उठनी एकादशी के अवसर पर लोगों ने उपवास रखते हुए पूजा-अर्चना व दान पुण्य किया। शाम को घर-घर में गोधुलि वेला में तुलसी व शालीग्राम विवाह किया गया। महंत भरतरामदास महाराज के सानिध्य में टीलाधाम वीर हनुमान मंदिर में भी तुलसी व शालीग्राम का विवाह किया गया।
श्रीमाधोपुर. कार्तिक शुक्ल एकादशी को सोए देवो के जागने के साथ ही कई दिनों से रुके मांगलिक कार्य बुधवार से शुरू हो गए। कस्बे के श्री गोपीनाथजी मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में मंगलाचार के साथ तुलसी व शालीग्राम के विवाह किए गए। श्री गोपीनाथ मंदिर के महंत डॉ. मनोहरशरण दास के सानिध्य में तुलसी-शालीग्राम विवाह संपन्न हुआ। कोरोना महामारी के चलते इस बार श्रद्धालुओं की काफी कमी रही।

खाटूश्यामजी में श्मशान भूमि के विकास के लिए भामाशाह ने 8 लाख रुपए

कस्बे के वार्ड 19 हनुमानपुरा स्थित श्मशान घाट के विकास के लिए भामाशाह ने आठ लाख रुपए दिए। इसके साथ ही भामाशाह रामदेव कुमावत ने श्मशान भूमि में भूमि पूजन कर भूमि समतल करने का कार्य शुरू किया। श्मशान घाट में चार बड़े टीन सैड, पानी की टंकी इसके साथ ही नहाने के लिए व्यवस्था की जाएगी। इस दौरान पार्षद अनिल शर्मा सहित अनेक लोग उपस्थित थे। पंडित ने वैदिक उच्चारण के साथ कार्यक्रम की पूजा अर्चना के साथ कार्यक्रम शुरू कराया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser