पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Weather Will Be Clear Throughout The Day For Kite Flying, Wind Will Move At A Speed Of 2 3 Km, Direction Will Change Twice

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति:पतंगबाजी के लिए दिनभर साफ रहेगा मौसम, 2-3 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा, दो बार बदलेगी दिशा

सीकर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह 7:21 बजे से शाम 5:50 बजे तक पुण्यकाल, सुबह 8:15 उत्तरायण होंगे भगवान सूर्य

मकर संक्रांति पर मौसम पतंगबाजी के अनुकूल रहेगा। तीन दिन से रात का तापमान माइनस में है लेकिन दिन में सर्दी का असर कम है। माैसम विभाग के अनुसार, गुरुवार काे सुबह से ही हवा की रफ्तार 2 से 3 किमी प्रतिघंटा रहेगी। दाेपहर तक पूर्वी एवं दाेपहर बाद उत्तरी हवा का दबाव रहने की संभावना है।

दाेपहर तक माैसम तरह से साफ रहेगा। दाेपहर बाद कुछ स्थानाें पर हल्के बादलाें के साथ शीतलहर का दबाव बन सकता है। इधर बुधवार को फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर रात का तापमान माउंट-आबू के बराबर माइनस 1 डिग्री रहा। कई स्थानों पर बर्फ जमी रही। केंद्र की मौसम रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री दर्ज किया गया। केंद्र पर मंगलवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री व न्यूनतम तापमान माइनस 0.8 डिग्री रहा।

पुण्यकाल का महत्व
भारतीय ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस साल 14 जनवरी को मकर सक्रांति पर पुण्यकाल सुबह 7:21 बजे से शाम 5:50 तक रहेगा। भगवान सूर्य सुबह 8:15 दक्षिणायन से उत्तरायण होंगे। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार मकर सक्रांति के पुण्यकाल के दौरान सबसे बड़ा दाना गोदान माना गया है। इस दिन सास बहु, ससुर, देवर, जेठ, जिठानी, सहित कई रिश्तेदारों में उपहार देकर रुठे को मनाने की परम्परा है।

दिनभर पतंग और चरखी की खरीदारी, मिठाइयों की दुकानों पर रही भीड़, प्रमुख रास्तों पर जाम
सुबह से ही बाजारों में काफी चलहपहल रही। मार्केट जगह-जगह पतंग-चरखी सजी हुई थीं। लोगों ने किराना, कपड़ा,पतंग व जनरल मार्केट में देर शाम तक खरीदारी की। किराना की दुकानों पर सबसे ज्यादा बिक्री गुड़, तिल, तेल, आदि की हुई। कपड़ा मार्केट में भी महिला, बच्चों के साथ ही जेंट्स के कपड़ों की खरीदारी हुई।

पतंगबाज एक दिन पहले ही 50 से 100 पतंग एक साथ खरीद रहे थे। इधर सर्राफा बाजार में भी नव विवाहिताओं ने सास और ननद के लिए गहने खरीदे। भीड़ के कारण शहर के प्रमुख रास्तों पर कई बार जाम की स्थिति बनी। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन भी टूटती नजर आई।

बर्ड फ्लू अलर्ट: घायल पक्षियों को ग्लव्ज पहनकर ही पहुंचाएं अस्पताल
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा. महेश मीना ने बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए आमजन को पतंगबाजी में घायल पक्षियों को हॉस्पिटल तक पहुंचाते वक्त ग्लव्स पहनने की सलाह दी है। मीना का कहना है कि घायल पक्षी को छुए नहीं। यदि ग्लव्स उपलब्ध नहीं है तो पॉलीथिन से घायल पक्षी को पकड़कर हॉस्पिटल पहुंचाएं।

विभाग ने पतंगबाजी में घायल पक्षियों को बचाने के लिए डा. मुकेश सैनी की अगुवानी में मोबाइल टीम का गठन किया है। टीम सुबह से देर शाम तक शहर की गोपीनाथ गोशाला में उपलब्ध रहेगी। जहां पर शहर के लोग घायल पक्षियों का उपचार करवा सकते है। जरुरत हुई तो सूचना पर मौके पर मोबाइल युनिट मौके भी पहुंचेगी।

बाजारों में बिका चाइनीज मांझा प्रशासन ने नहीं की एक भी कार्रवाई
शहर में मकर संक्रांति से एक दिन पहले भी चाइनीज मांझे की बिक्री हुई। प्रशासन व पुलिस के भय के चलते दुकानदार गोदाम व गलियों से चाइनीज मांझा बेच रहे थे। दुकानदारों ने चाईनीज मांझा की मांग करने वाले ग्राहकों के लिए दुकान पर तीन से चार लड़के अलग से खड़े कर रखे हैं।

ये लड़के चाइनीज मांझा मांगने वाले ग्राहकों को सीधे दूसरी जगह ले जाकर पैसे लेकर चाइनीज मांझा उपलब्ध करवा रहे हैं। शहर के गली-मोहल्लों, बिसायती चौक, तहसील के आसपास के क्षेत्र में, फतेहपुर रोड, मोहल्लों व कॉलोनियों में दुकानों पर चाइनीज मांझा बिका। पुलिस प्रशासन, नगर परिषद की टीमों ने बुधवार को कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की। इस वजह से भी चाइनीज मांझा बेचने वाले बेखौफ नजर आए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser