रेलवे पुलिस के स्वागत कक्ष का शिलान्यास:दो महीने में होगा निर्माण कार्य पूरा,7 लाख की लागत से बनेगा

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वागत कक्ष का भूमि पूजन करते हुए। - Dainik Bhaskar
स्वागत कक्ष का भूमि पूजन करते हुए।

सीकर में रेलवे जीआरपी थाना परिसर में बुधवार को स्वागत कक्ष का शिलान्यास कार्यक्रम हुआ। निर्माण कार्य करीब दो महीने में पूरा होगा। 24 घंटे इसका संचालन किया जाएगा। इस मौके पर अजमेर रीजन पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत, दांतारामगढ़ विधायक वीरेंद्र सिंह सहित रेलवे के कई अधिकारी मौजूद रहे। कक्ष निर्माण का पूरा खर्च दांतारामगढ़ विधायक वीरेंद्र सिंह ने अपने विधायक कोष से दिया है।

रेलवे के अजमेर रीजन के जीआरपी भंवर सिंह नाथावत ने बताया कि राज्य सरकार की बजट घोषणा में राजस्थान में हर थाना क्षेत्र में एक जीआरपी स्वागत कक्ष की स्थापना होनी है। सीकर में थाना परिसर में बुधवार को स्वागत कक्ष कार्यालय का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया गया है। नाथावत ने बताया कि स्वागत कक्ष की लागत करीब 7 लाख रुपए होगी। जिले के दांतारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र विधायक वीरेंद्र सिंह ने अपने विधायक कोष से राशि प्रदान की है। इसके साथ ही कक्ष में लगने वाले अन्य संसाधनों की लागत भी विधायक वीरेंद्र सिंह ही अपने विधायक कोष प्रदान करेंगे। नाथावत ने बताया कि कक्ष में ऑनलाइन एफआईआर, पूछताछ सहित कई सुविधाएं प्रदान की जाएगी। कक्ष की मॉनिटरिंग अभय कमांड सेंटर जयपुर से होगी।

जिले में लम्बी दूरी की ट्रेनों के संचालन के साथ ही बढ़ती वारदातों के नियंत्रण पर बोलते हुए नाथावत ने कहा कि ट्रेनों में लगतार रेलवे पुलिस लगातार गश्त की जा रही है। साथ ही स्टेशन परिसर में उच्च गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जा रही है। साथ ही रेलवे द्वारा कई हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं। जिन पर आमजन सूचना दे सकते हैं।

24 घंटे होगा संचालन
नाथावत ने बताया कि स्वागत कक्ष का संचालन 24 घण्टे होगा। जिसमे 12-12 घंटे की दो शिफ्ट होगी। दोनों शिफ्ट में एक पुरुष और एक महिला कार्मिक कक्ष में मौजूद रहेंगे।