पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • With The Commencement Of Navratri, The Market Started Rolling In Seven Months, Now The Masks Of Matching With Sari lehenga Also Came.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्योहारी सीजन:नवरात्र शुरू होने के साथ ही बाजारों में सात महीने बाद लाैटने लगी राैनक, अब साड़ी-लहंगा के साथ मैचिंग के मास्क भी आए

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेडिमेड गारमेंट्स : सजने लगी दुकानें
  • मोबाइल कंपनियां नए ऑफर के साथ ग्राहकों काे लुभा रही, वाहनों के शोरूम पर पहुंचने लगे ग्राहक

काेराेनाकाल के बीच शहरवासियाें और बाजार के लिए शुभ घड़ी आने वाली है। नवरात्र शुरू होने के साथ ही बाजाराें में सात महीने बाद फिर राैनक लौट रही है। त्याेहारी सीजन दीपावली तक रहेगा, वहीं नवंबर से शादियाें का सीजन शुरू हाेगा। इसे लेकर बाजार में तैयारियां शुरू हाे गई हैं। मार्केट के एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार फेस्टिवल सीजन में करीब 500 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है। खासतौर पर धनतेरस पर ही 200 करोड़ की खरीदारी होने की उम्मीद है।

दुकानदाराें का कहना है कि अभी से लगने लगा है कि त्याेहारी खरीदारी शुरू हाे गई है। वहीं मार्केट में व्यापारियाें ने काेराेना से सुरक्षा के सारे इंतजाम भी किए हैं। 14 नवंबर दीपावली तक कई शुभ संयाेग आने वाले हैं। इसमें त्रिपुष्कर, रवि याेग, कुमार याेग, राजयाेग, सर्वार्थसिद्धि याेग व अमृत सिद्धि याेग शामिल हैं। पं. अक्षय गौतम के अनुसार ये मुहूर्त व्यापारियों के साथ आम लोगों के लिए भी फायदेमंद होंगे। उपभाेक्ताओं काे ऑफर का लाभ मिलेगा, सेल बढ़ेगी ताे व्यवसायियाें की आर्थिक स्थिति में भी सुधार हाेगा।

रेडिमेड गारमेंट्स : सजने लगी दुकानें
सत्यम साड़ीज के संचालक रामकांत अग्रवाल ने बताया कि फेस्टिवल सीजन में करवा चाैथ के लिए स्पेशल साड़ी, दीपावली के लिए लहंगा-चुन्नी व शादियों के लिए बनारसी लांचे की कई रेंज हैं। अब साड़ी, लहंगा के साथ मैचिंग कलर के मास्क भी आने लगे हैं। जेंट्स के लिए भी कई वैरायटी हैं। आने वाले समय में काफी शादियां हैं ताे कंपनियां नए प्राेडक्ट भी ला रही हैं। चंद्रप्रकाश दोदराजका ने बताया कि नवरात्र से ही बाजार में खरीदारी शुरू हाे जाती है। इसके साथ ही शादियों के सीजन में बिक्री में तेजी आएगी। इन दिनाें का छह महीने से इंतजार कर रहे थे। अब व्यापार करने का माैका मिलेगा।

मोबाइल : कंपनियां लाई कई ऑफर
सत्यम मोबाइल के संचालक पिंटू ने बताया कि लाॅकडाउन का मोबाइल सेक्टर पर कम असर पड़ा। स्कूल व काॅलेज में ऑनलाइन पढ़ाई हाेने से मोबाइल की बिक्री हुई। साल में सबसे ज्यादा माेबाइल नवरात्र से दिवाली तक बिकते हैं। इसलिए कई तरह के ऑफर कंपनियां ला रही हैं। युवा नयापन चाहते हैं, इसलिए बाजार में मोबाइल की डिमांड बनी रहेगी। कंपनियाें ने ग्राहकों के लिए नए फीचर के साथ मॉडल लॉन्च किए हैं। इन दिनाें दाे से लेकर 12 जीबी रैम, तीन हजार से लेकर छह हजार एमएएच बैटरी वाले फाेन आ रहे हैं। इसके अलावा एक से लेकर पांच कैमरे व दाे मेगा पिक्सल से लेकर 64 मेगा पिक्सल वाले मोबाइल मार्केट में उपलब्ध हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स : नए प्रोडेक्ट आए
सीकर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेडर्स एसाेसिएशन के सचिव अरुण फागलवा ने बताया कि टीवी इंडस्ट्री में आए दिन नई टेक्नोलॉजी बदल रही है। टीवी में हाई पिक्चर क्वालिटी, शार्प कलर, हाई रेज्यूलेशन और 4के साइज घर में ही सिनेमा जैसा फील कराती है। इसलिए लोगोंं में यह पहली पंसद है। एलसीडी फिर एलईडी के बाद अब अोएलईडी टीवी की ज्यादा डिमांड है। ओएलईडी का मतलब आर्गेंनिक लाइट इमिटिंग डाइओड ये डिस्प्ले टेक्नॉलजी है। इसमंे दो कंडक्टर्स के बीच कार्बन बेस्ड एक फिल्म लगाई जाती है जो कंडक्टर करंट जारी करता है। इससे फिल्म से लाइट निकलती है, इनको घुमावदार टीवी से भी जाना जाता है।

त्योहारी सीजन में खरीदारी के लिए ये आएंगे शुभ मुहूर्त, हर प्रकार की वस्तु खरीदने के लिए है खास दिन
23, 24 अक्टूबर काे सर्वार्थ सिद्धि याेग: वाहन खरीद व व्यापार के लिए। 8 अक्टूबर काे त्रिपुष्कर याेग : वाहनाें खरीदने व व्यापार का शुभारंभ करना शुभ। 20 व 25 अक्टूबर काे रवि याेग : इस दिन प्रॉपर्टी खरीदना शुभ है। 27 अक्टूबर काे कुमार व त्रिपुष्कर याेग : इलेक्ट्राॅनिक्स आइटम व वाहन की खरीदारी शुभ। 28 अक्टूबर काे राजयाेग: व्यापार व लक्ष्य की प्राप्ति के लिए शुभ। 30 अक्टूबर काे सर्वार्थ सिद्धि, अमृतसिद्धि याेग व रवि याेग: वाहन, आभूषण, बर्तन, कपड़े व प्रॉपर्टी खरीदारी के लिए शुभ।

1 नवंबर को त्रिपुष्कर याेग : व्यापार शुभारंभ व वाहन खरीदने के लिए शुभ। 2 नवंबर काे सर्वार्थ सिद्ध याेग : वाहन खरीदने व व्यापार करने के लिए शुभ। 6 नवंबर काे रवि, सर्वार्थ सिद्धि व कुमार याेग : प्रॉपर्टी, वाहन व इलेक्ट्राॅनिक आइटम खरीदने के लिए शुभ। 7 नवंबर काे त्रिपुष्कर व रवि याेग : वाहन खरीदने व व्यापार शुभारंभ के लिए। 9-10 नवंबर काे कुमार याेग : इलेक्ट्राॅनिक खरीद के लिए शुभ। 11 व 14 नवंबर काे सर्वार्थ सिद्धि याेग : वाहन खरीदने, व्यापार शुभारंभ के लिए।

ज्वैलर्स : नई ज्वैलरी सजी
एमबी ज्वैलर्स के संचालक शिवप्रसाद सोनी ने बताया कि इन दिनाें साेने-चांदी की रेट स्थिर चल रही है। इसलिए बाजार उठने की पूरी उम्मीद है। शादियाें के लिए ग्राहकी हाेना शुरू हाे गई है। बाजाराें में काेराेना की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसलिए किसी भी बाजार में जाने से लाेग घबराएं नहीं। दीपावली पर चांदी के बर्तनाें, चांदी के नए सिक्काें व चांदी के नाेटाें की डिमांड हाेने लगी है।
ऑटोमोबाइल सेंटर
ऑटो मार्केट के अभिषेक तिवाड़ी का कहना है कोरोना के बाद लोग पब्लिक ट्रांसपाेर्ट की बजाए पर्सनल वाहन खरीद पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। इसके अलावा टू व्हीलर में नो डाउन पेमेंट और नो प्रोसेसिंग फीस की स्कीम के साथ वाहनों के लोन किए जा रहे हैं। इसके अलावा पेट्रोल और हेलमेट के भी ऑफर दिए जा रहे हैं। वही फोर व्हीलर पर एक्सचेंज ऑफर सहित अलग-अलग कंपनियां कैश डिस्काउंट भी दे रही हैं। नवरात्र से शाेरूम पर इंक्वायरी बढ़ने लगी है। वाहनों की बिक्री भी ज्यादा होने वाली है। इसके लिए ऑटोमोबाइल बाजार पूरी तरह से तैयार है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें