लंपी जागरूकता सघन साप्ताहिक अभियान:ग्राम सभाओं के माध्यम से किया जाएगा लोगों को जागरुक, 53 गायों का चल रहा है इलाज

पाटन (राजस्थान)3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पाटन में इन दिनों लंपी स्किन बीमारी का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिससे रोजाना संक्रमित पशुओं की मौत हो रही है। इसलिए पशुपालन विभाग द्वारा लंपी जागरूकता सघन साप्ताहिक अभियान की शुरुआत की गई है। जिसमें 24 अगस्त तक पाटन तहसील की सभी 22 ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं के माध्यम से लोगों को गायों में होने वाली लंपी बीमारी से जागरूक किया जाएगा।

लोगों को किया जाएगा जागरूक

पशु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रणजीत मेहरानिया ने बताया कि क्षेत्र में फैले लंपी स्किन बीमारी के संक्रमण के बारे में तहसील की सभी 22 ग्राम पंचायतों में पशु चिकित्सकों, कृषि पर्यवेक्षक ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी, पशुधन सहायक, गौशाला संचालक, गौ सेवक, प्रगतिशील पशुपालकों एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से ग्राम सभाओं के माध्यम से आमजन को जागरूक किया जाएगा। लंपी स्किन डिजीज(LSD) के लक्षण उपचार व उपाय के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। जिससे लंपी बीमारी पर समय रहते काबू पाया जा सके।

53 गायों का चल रहा है इलाज

पशु चिकित्सक अशोक यादव ने बताया कि इलाके में संक्रमण अधिक होने के कारण ग्राम पंचायत स्यालोदड़ा के विद्यालय खेल मैदान में करीब 10 दिन पूर्व लंपी संक्रमित गायों के लिए आइसोलेशन सेंटर बनाया गया था। जिसमें उस समय 17 गाय उपचाराधीन थी, लेकिन आज सेंटर में करीब 53 गायें उपचाराधीन हैं और 3 गायें इस बीमारी से दम तोड़ चुकी हैं।

वहीं सेंटर के अलावा गांवों में करीब 36 गाय लंपी स्किन बीमारी से संक्रमित पाई गई हैं। जिनमें 6 गायों की मौत हो चुकी है और 6 गायों की स्थिति में सुधार देखा गया है। आइसोलेशन सेंटर खोलने के बाद संक्रमित गायों की मृत्यु दर में कमी आई है। और संक्रमित गायों का लगातार ग्रामीणों के सहयोग से पशु चिकित्सकों द्वारा उपचार किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...