पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हौसला:पढ़ाई का जुनून, गीधाराम के हाथ नहीं, पैरों से लिख रहे, खिराज ने ब्रेल लिपि से पढ़ाई की, दोनों अब दे रहे हैं दसवीं की परीक्षा

रतनगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रतनगढ़ के दोनों युवा ओपन बोर्ड से दे रहे हैं परीक्षा, खिराज बालिका की सहायता से दे रहा है परीक्षा

आज दो ऐसे युवाओं से मिलिए जाे शारीरिक अक्षमताओं काे चुनाैती देते हुए सपनाें काे पूरा करने में जुटे हुए हैं। इनमें एक हैं गीधाराम जिनके एक हादसे में दाेनाें हाथ कट गए थे, पढ़ने और जीवन में आगे बढ़ने ललक से इन्हाेंने पैराें से लिखना सीखा और अब दसवीं ओपन बाेर्ड की परीक्षा दे रहे हैं। दूसरे हैं खिराज, वे बचपन से हीं नहीं देख सकते। लेकिन, उन्हाेंने इसे स्वीकारा और ब्रेल लिपि से पढ़ाई की और अब वे भी दसवीं ओपन परीक्षा दे रहे हैं।

मंगलवार को इन दोनों विद्यार्थियों ने सामाजिक विज्ञान की परीक्षा दी। राजकीय भगवानीदेवी भुवालका बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में स्थापित सेंटर में ये दोनों विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। संस्था प्रधान मधू शर्मा ने बताया कि दोनों ही विद्यार्थी बड़ी एकाग्रता से परीक्षा दे रहे हैं।

करंट से दाेनाें हाथ गंवाने के बाद पढ़ने का मन हुआ ताे गीधाराम ने पैराें से लिखना शुरू किया, खिराज को जन्म से ही नहीं दिखता

तहसील के गांव कांगड़ के रहने वाले गीधाराम जब छह साल के थे, तब खेत में करंट लगने से उसके दोनों हाथ बुरी तरह से झुलस गए। जयपुर में दस दिन तक उपचार चला और उनके दाेनाें हाथ काटने पड़े। इसबे गीधाराम दाे साल घर रहे। फिर पढ़ाई शुरू करने के लिए पैराें से लिखना सीखा। गीधाराम की राइटिंग भी काफी सुंदर है। वे माेबाइल भी पैर से ऑपरेट करते हैं। वह पढ़-लिखकर सरकारी सेवा में जाना चाहते हैं।

रतनगढ़ के वार्ड 18 का रहने वाला 23 वर्षीय खिराज पुत्र रूकमानंद मेघवाल जन्म से नहीं देख सकते। वे भी शिक्षा के जरिए जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं। खिराज ने बताया कि वह माउंट आबू में स्थित ब्लाइंड स्कूल में भी अध्ययन कर चुके हैं।

साथ ही मुंबई की नेशनल एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड के माध्यम से अब अध्ययन कर रहे हैं तथा ऑडियो को अध्ययन में सहायक बना रखा है। वर्तमान में खिराज 14 वर्षीय बच्ची द्रोपदी, जो कक्षा आठ में उत्तीर्ण है, उसकी सहायता से प्रश्न पत्र हल कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें