रींगस में पाले से फसलों में नुकसान:तहसीलदार ने लिया जायजा, किसानों ने की मुआवजे की मांग

रींगस7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तहसीलदार ने लिया नुकसान का जायजा - Dainik Bhaskar
तहसीलदार ने लिया नुकसान का जायजा

रलावता ग्राम पंचायत क्षेत्र के गांवों और ढाणियों में बुधवार को नायब तहसीलदार विजय बाजिया ने हल्का पटवारी टीमों के साथ में फसलों में नुकसान का जायजा लिया। आपको बता दे कि यहां तेज सर्दी और पाले के कारण फसलों को नुकसान पहुंचा है।

किसानों ने की मुआवजे की मांग

ग्राम पंचायत रलावता सरपंच जय प्रकाश डूडी ने बताया कि पंचायत क्षेत्र में अधिकारियों ने नुकसान का जायजा लिया है। जिसमें अधिकारियों ने 90 प्रतिशत फसल खराबे का आंकलन किया है। निरीक्षण के दौरान रलावता गांव सहित किशनपुरा, फतेहपुरा, तिवारी की ढाणी, सिमारला जागीर, कांसरड़ा आदि के किसानों ने जल्द मुआवजा दिलवाने की मांग की है। जल्द मुआवजा मिलने पर आगे की फसलों की बुवाई कर सके।

फसल पर ट्रैक्टर चला रहे किसान

सिमारला जागीर के किसान रिछपाल सिंह हरितवाल ने बताया कि 20 बीघा के खेत में सरसों की फसल की बुवाई की थी। फसल अच्छी तैयार हुई। लेकिन पाले से पूरी तरह खराब होने पर निराश होकर खड़ी फसल में ट्रेक्टर चलाकर खेत को खाली करके आगे की फसल की तैयारी कर रहे है। साथ ही फसल खराब होने से लिए गए सपने अधूरे रह गए।

किसान श्रवण कुड़ी ने बताया कि पांच साल बाद तेज सर्द हवाओं के चलते फसल पाले की चपेट में आ गई। फसल चौपट होने से परिवार के सभी सदस्य चिंतित है कि फसल बुवाई के लिए लिया गया कर्ज कैसे चुका पाएंगे। सरकार की ओर से अच्छा मुआवजा नही दिया गया तो कर्ज चुकाना भी मुश्किल होगा।

इसी तरह कजोड़ मल निठारवाल, बाबुलाल कुड़ी, सुल्तान, मोहन गौरा, ओमप्रकाश कुड़ी, गोरधन कुड़ी, रघुनाथ कुड़ी के खेतों में भी फसले खराब होने पर ट्रेक्टर चलाकर खेत खाली किए जा रहे है। ओर फसल बुवाई पर लिए गए कर्ज को लेकर परेशान है।

निरीक्षण के दौरान ये रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान रामकुंवार, मुकेश बाजिया, रामनिवास डूडी, शंकरलाल, सुरेश डूडी, शिवदयाल शर्मा, शंकर बाजिया, उपसरपंच फूलचंद, किशनलाल मंगावा, गिरधारी मंगावा, पूर्व सरपंच विनोद खेदड़ मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...