पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पंचायत चुनाव:आजादी के बाद पहली बार धाेलिया गांव के दाे प्रत्याशी सरपंच के लिए लड़ रहे हैं चुनाव

सादुलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 400 घरों की आबादी के इस गांव से आज तक सरपंच के लिए किसी ने चुनाव नहीं लड़ा

आजादी के बाद यह पहला मौका है जब धोलिया गांव के लोग सरपंच पद का चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पूर्व गांव के किसी भी व्यक्ति ने इस पद के लिए चुनाव नहीं लड़ा। धोलिया गांव के लिए इस बार पंचायत का चुनाव ज्यादा महत्वपूर्ण है। अब से पहले अन्य गांवों के लोग धोलिया में आकर वोट मांगा करते थे। अब धोलिया के लोग सरपंच पद के लिए अन्य गांवों में जा-जाकर वोट मांग रहे हैं। इस वर्ष गठित नई ग्राम पंचायत के मुताबिक धोलिया गांव को सेऊवा ग्राम पंचायत से हटाकर नई ग्राम पंचायत मानपुरा में जोड़ दिया गया। यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रखी गई है। गांव के दो लाेग सरपंच पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।
चौपाल पर चुनावी चर्चा शुरू
गांव के चौक में सुबह-शाम बड़े-बुजुर्ग बैठकर चुनावी चर्चा में मशगूल रहते हैं। कुछ रोज पूर्व तक जब चुनाव तय नहीं हुए थे, तब तक टिड्डी, कभी बरसात तो कभी फसलों को लेकर चौपाल में चर्चाएं होती थी। ग्राम पंचायत चुनाव के लिए फार्म भरने के बाद अब तो अधिकांश समय चुनावी चर्चा को लेकर ही व्यतीत हो रहा है।

12 ग्राम पंचायताें में पहली बार चुनाव
सादुलपुर पंचायत समिति क्षेत्र में इस बार 12 नई ग्राम पंचायतों का गठन किया है। अब ग्राम पंचायतों की संख्या 56 से बढ़कर 68 हो चुकी है। नवगठित ग्राम पंचायतों से सरपंच व पंच पद के उम्मीदवारों ने भी नामांकन भरने के बाद चुनाव प्रचार में समर्थकों के साथ सुबह से शाम तक अपने-अपने पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे हैं।

इस बार भोजाण, देवीपुरा, गागड़वास, हरपालू कुबड़ी, हरपालू कुशाला, लसेड़ी, लिलकी, लीलावठी, मानपुरा, मोडावासी, रावतसर कुंजला तथा ठिमाऊ छोटी आदि नई ग्राम पंचायतों का गठन किया है। लसेड़ी ग्राम पंचायत से 6, देवीपुरा से 9, गागड़वास से 9, हरपालू कुबड़ी से 3, हरपालू कुशाला से 6, लसेड़ी से 8, लिलकी से 4, लीलावठी से 6, मानपुरा से 5 तथा मोडावासी ग्राम पंचायत से 8 उम्मीदवार सरपंच पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें