पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सादुलपुर नगरपालिका की साधारण सभा की बैठक:2.99 करोड़ की लागत से 1332 स्क्वायर मीटर में बनेगा पालिका का नया भवन, प्रस्ताव पर सभी पार्षद सहमत

सादुलपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पालिका की बैठक में पार्षदों को नए भवन का नक्शा दिखातीं विधायक डॉ. कृष्णा पूनिया। - Dainik Bhaskar
पालिका की बैठक में पार्षदों को नए भवन का नक्शा दिखातीं विधायक डॉ. कृष्णा पूनिया।
  • 10 में से 9 एजेंडों पर बनी सहमति, टाउन हॉल निर्माण के एजेंडे पर हुई नोक-झोंक

नगरपालिका सभागार में सोमवार को पालिका बोर्ड की साधारण सभा की बैठक हुई। बैठक में कुल 10 एजेंडों पर चर्चा की गई। 9 पर पार्षदों की सहमति बन गई, मगर टाउन हॉल निर्माण के एजेंडे पर पार्षदों की अलग-अलग राय रही, नोक-झाेंक भी हुई। पालिकाध्यक्ष रजिया गहलोत की अध्यक्षता में एक घंटे देरी से शुरू हुई बैठक महज 47 मिनट में ही निपट गई। पूर्व राज्यपाल व रैयाटूंडा के सीआरपीएफ जवान के निधन पर श्रद्धांजलि देने के बाद बैठक शुरू हुई।

एजेंडा संख्या तीन टाउन हॉल निर्माण के लिए पूर्व में प्रस्तावित सीनियर सैकेंडरी स्कूल के पास भूमि के स्थान पर सैनिक बस्ती में पालिका की भूमि आबंटित किए जाने पर पार्षदों ने इसका विरोध जताया। पार्षद महावीरसिंह बीका, पार्षद लता बैरासरिया, पार्षद राहुल पारीक व पार्षद राजेंद्र पटीर ने आपत्ति जताते हुए कहा कि टाउन हॉल का निर्माण शहर के बीचोंबीच होना चाहिए, ताकि इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सके। स्वागत द्वार को लेकर भी पार्षदों में बहस हुई। पार्षद बीका ने कहा कि पहले भी यह प्रस्ताव लाया जा चुका है और स्वीकृत भी हो चुका है। पहले सड़कों की मरम्मत करवाई जाए, क्योंकि टूटी सड़कों से लोग परेशानी झेल रहे हैं।

पालिका की बैठक में नए भवन को लेकर भी विस्तार से चर्चा हुई। पक्ष व विपक्ष के सभी पार्षदों ने एक स्वर में नए भवन की आवश्यकता जताई। विधायक डॉ. कृष्णा पूनिया ने पालिका द्वारा नए भवन का तैयार करवाया गया नक्शा पार्षदों को दिखाया। नया भवन 1332.90 स्क्वायर मीटर में बनेगा, जिस पर दो करोड़ 99 लाख की लागत आएगी। भवन में बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर एवं फर्स्ट फ्लोर बनाया जाएगा। कुछ पार्षदों ने कहा कि नए भवन की बात पिछले दो मंडलों के कार्यकाल में भी हो चुकी है। अब इसे मूर्त रूप दिया जाना चाहिए।

अतिक्रमण हटाने, नालियों की सफाई सहित कई मांगों को लेकर पालिकाध्यक्ष को दिया ज्ञापन

पार्षद गोरधन नाई ने चेयरमैन को ज्ञापन सौंपकर शहर में स्थित कुएं व बावड़ियों पर किए गए अतिक्रमण को हटाने, मरम्मत करवाने तथा गंदे पानी की गेनाणियों में डीडीटी या कीटनाशक दवाई का छिड़काव करवाने की मांग की। विधायक को ज्ञापन सौंपकर नाले-नालियों की सफाई के लिए जेंटिक मशीन उपलब्ध करवाने की मांग की। पार्षद लीलाधर बुंदेला की ओर से सौंपे गए ज्ञापन में मुसानी जाड़ी के आसपास पानी भरने पर महिलाओं को पूजा करने में हो रही तकलीफ के दृष्टिगत पक्का चबूतरा बनवाने की मांग की गई।

मीट मार्केट के लिए दुकानें बनाने के मुद्‌दे को लेकर भी बहस हुई

पार्षद राहुल पारीक ने डॉ. अंबेडकर व पार्षद राहुल पारीक ने भगवान परशुराम के नाम से एक द्वार बनाने की मांग की। वार्षिक टेंडरों के कोविड 19 के समय अवधि बढ़ाई जाने व अधिक भुगतान की वित्तीय स्वीकृति के एजेंडे को लेकर विपक्षी पार्षदों ने विरोध किया। नेहरू बाल मंदिर के पीछे डिग्गी की चारदीवारी के बाद शेष भूमि में मीट मार्केट के लिए दुकानें बनाने के मुद्दे को लेकर भी बहस हुई। पार्षद लता बैरासरिया ने वार्ड 14 की कूंचिया बस्ती में बरसात के बाद उपजे हालात को लेकर चिंता जताई।

पार्षद जमीला बेगम चौहान ने कहा कि उनके वार्ड में गंदगी का आलम बना हुआ है, वहीं बरसाती पानी की निकासी नहीं हो रही है। पार्षद राहुल पारीक ने आवारा पशु व बंदरों से निजात दिलाने तथा कच्चे जोहड़ की दीवार गिरने के मुद्दे उठाए। पार्षद ललिता मरोदिया ने सड़क निर्माण की मांग रखी। इस मौके पर विधायक डॉ. कृष्णा पूनिया ने कहा कि बैठक में सार्थक विचार रखें, चर्चा करें ताकि शहर का विकास हो सके। उन्होंने टाउन हॉल को लेकर भामाशाहों से भी बात करने की बात कही। कार्यवाहक अधिशाषी अधिकारी प्रकाशचंद्र खीचड़ ने बैठक में एजेंडे रखे।

खबरें और भी हैं...