पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरदारशहर में टिकैत की हुंकार- जाति छाेड़ाे, किसान बनाे:भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा-केंद्र सरकार तीनाें कृषि कानूनाें से किसान-मजदूर की राेटी ताले में बंद करना चाहती है

सरदारशहर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि कानूनाें काे वापस लेने की मांग काे लेकर मंगलवार काे सरदारशहर के राजीव गांधी स्टेडियम में संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से किसान महापंचायत हुई। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने अपने 17 मिनट के भाषण में केंद्र सरकार पर किसानाें काे कमजाेर करने एवं कृषि कानूनाें के जरिए उद्याेगपतियाें काे फायदा पहुंचाने के आराेप लगाए।

उन्हाेंने कृषि कानूनाें के विराेध में एकजुट हाेकर लड़ाई लड़ने व जातियां छाेड़कर केवल किसान बने रहने का आह्वान किया। उन्हाेंने कहा कि केंद्र सरकार तीनाें कृषि कानूनाें से किसान और मजदूर की राेटी ताले में बंद करना चाहती है। बड़े-बड़े उद्योगपतियों काे फायदा पहुंचाने के लिए किसानाें के साथ धाेखा किया जा रहा है। लेकिन, अब किसान के साथ-साथ देश का युवा जाग गया है। केंद्र काे कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे, नहीं ताे देश के युवा क्रांति लाएंगे।

टिकैत ने कहा कि केंद्र सरकार ने युवाओं काे बेराेजगार कर दिया है, युवाओं काे खेती माध्यम से राेजगार तलाशने हाेंगे। टिकैत ने प्रधानमंत्री माेदी पर भी निशाना साधा और कहा कि केंद्र सरकार का मुखिया लुटेरा है। संबाेधन के दाैरान टिकैत ने जातीय संरचना एवं समीकरणाें काे लेकर किसानाें से एकजुट हाेने का आह्वान किया।

उन्हाेंने कहा कि राजस्थान सहित कुछ प्रदेशाें में जातिगत समीकरण बहुत गहरे हैं, ऐसे में हमें नई काैम किसान की काैम बनानी पड़ेगी। उन्होंने अपने पिता महेंद्रसिंह टिकैत काे याद करते हुए कहा कि वे सबके साथ मिल बैठकर हुक्का पीते थे, उनका हुक्का किसानाें की एकता का प्रतीक था। महापंचायत काे पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी, किसान नेता राजाराम मील, भारतीय किसान यूनियन के महासचिव युद्धवीरसिंह ने भी संबाेधित किया।

लाइव; टिकैत ने 17 मिनट भाषण दिया, केंद्र सरकार काे बताया किसान विराेधी

कटाक्ष : नए कृषि बिलाें से केंद्र सरकार किसान और मजदूर की राेटी ताले में बंद करना चाहती है और चाबी पूंजीपतियाें काे साैंपना चाहती है। आराेप : प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी अपने उद्याेगपति मित्राें काे फायदा पहुंचाने के लिए किसानाें काे कमजाेर करने पर तुले हुए हैं। माेदी सरकार काे किसान और देश से प्यार नहीं है। चेतावनी : एमएसपी पर कानून नहीं बनने तक आंदाेलन जारी रहेगा, फसल कटाई के बाद किसान 40 लाख ट्रैक्टराें से किसान दिल्ली कूच करेंगे। किसान के साथ-साथ देश का युवा भी जाग गया है। अपील : किसान जातियों और पार्टियाें भूलाकर एक जाजम पर आएं, किसानाें की एकता ही जीत का आधार बनेगी।

बच्चों ने आंदाेलन के लिए गुल्लक दी, टिकैत ने उसमें 1100 रु. डालकर कहा-इन पैसों से दिल्ली आना

महापंचायत के मंच पर कुछ बच्चे अपनी गुल्लक लेकर राकेश टिकैत के पास पहुंच गए और आंदाेलन के लिए गुल्लक भेंट करने लगे ताे टिकैत मुस्कुरा उठे और उन्हाेंने अपनी जेब से 1100 रुपए निकालकर गुल्लक में डाल दिए। उन्हाेंने बच्चाें की हाैसला अफजाई की और कहा कि अभी मुझे आपके पैसे नहीं समर्थन की जरूरत है। गुल्लक के इन पैसाें से दिल्ली आना मैं वहीं मिलूंगा। रौनक चौधरी, रणबीर सिंह ओजस्वी, रीटू चौधरी आदि बच्चे टिकैत काे गुल्लक भेंट करने पहुंचे थे।

विधायक शर्मा का नहीं आना चर्चा का विषय बना, बोले-स्वास्थ्य खराब होने से नहीं आए
सरदारशहर विधायक भंवरलाल शर्मा का महापंचायत में नहीं आना चर्चा का विषय रहा जबकि आसपास तहसीलों के सभी कांग्रेसी नेता महापंचायत में शामिल हुए। जिले के कांग्रेसी विधायक भी शामिल हुए। विधायक शर्मा के विश्वसनीय कांग्रेस नेता सहित वार्ड पार्षद इस पंडाल में मौजूद रहे। विधायक शर्मा का कहना है कि स्वास्थ्य खराब होने के कारण सभा में नहीं जा पाया। मैंने पालिकाध्यक्ष राजकरण चौधरी सहित सभी पार्षदों को महापंचायत में भेजा। मेरे समर्थक भी महापंचायत में शामिल हुए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें