किसानों ने की पूरी बिजली देने की मांग:सिर्फ 2 घंटे मिल रही बिजली, सिंचाई के अभाव में मूंगफली की फसल पीली हुई

सरदारशहर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
के नाहरसरा गांव में मूंगफली की फसल में पानी नहीं मिलने के कारण पीलापन आया। - Dainik Bhaskar
के नाहरसरा गांव में मूंगफली की फसल में पानी नहीं मिलने के कारण पीलापन आया।
  • एक्सईएन बोले-प्रदेश में बिजली संकट

कृषि कनेक्शनाें पर पर्याप्त बिजली सप्लाई नहीं हाेने से मूंगफली सहित अन्य फसलें प्रभावित हाे रही हैं। हालांकि, बिजली विभाग के अधिकारियाें का कहना है कि काेयले की कमी वजह से चल रहे बिजली संकट की वजह से दाे घंटे बिजली दी जा रही है। लेकिन, किसानाें का कहना है कि काेयला संकट से पहले से ही कृषि कनेक्शनाें पर दाे से तीन घंटे तक बिजली मिल रही थी। वर्तमान में मूंगफली व कपास की फसल पक चुकी है और फसल काे अभी दाे से तीन बार पानी दिए जाने की आवश्यकता है।

मालकसर गांव के किसान हीरालाल बेनीवाल ने बताया कि अभी मात्र दाे घंटे बिजली दी जा रही है, जिससे सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा। पानी की कमी से मूंगफली, नरमा, कपास की फसल प्रभावित हाे रही हैं। बिजली कटाैती के संबंध में एक्सईएन बीआर कालरा ने बताया कि प्रदेश में काेयले की कमी से बिजली संकट चल रहा है। ऐसे में कृषि कनेक्शनाें पर दाे से तीन घंटे ही बिजली सप्लाई की जा रही है।

किसानों को जल्द से जल्द बिजली कनेक्शन देने की मांग, सीएम को ज्ञापन भेजा

अखिल राजस्थान किसान, मजदूर व कर्मचारी संयुक्त महासंघ प्रदेशाध्यक्ष आदूराम न्यौल ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर वंचित किसानों को जल्द से जल्द बिजली कनेक्शन देने की मांग की है। ज्ञापन में बताया कि जिले में रबी फसलों की बुआई का समय शुरू हो गया है, मगर अधिकांश किसानों को बिजली कनेक्शन नहीं मिलने के कारण वे फसलों की बिजाई नहीं कर पा रहे हैं। डिस्कॉम के अधिकांश अधिकारों के पद खाली होने के कारण कोई सुनवाई तक करने वाला नहीं है। चेतावनी दी कि अगर जल्द बिजली कनेक्शन जारी नहीं किए गए थे, किसान 20 अक्टूबर को डिस्कॉम कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन करेंगे।

न्यौल ने धरना-प्रदर्शन को लेकर रायपुरिया, पोटी, बालरासर आथुणा, पीथिसर, रामदेवरा, जसरासर आदि गांवों में किसानों से सम्पर्क किया गया। इस दौरान रामेश्वर नायक, हरिराम न्यौल, रघुवीरसिंह सहारण, श्रवण बसेर, किशनाराम बाबल, नरपतसिंह चौहान, विनोद सैनी, नरपत रोलण, मुकनाराम न्यौल, विजय कुमार शर्मा, मुकेश न्यौल आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...