पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Sardarshar
  • First The Rains Hit The Rabi Crop, Then The Lockdown And Now The Grasshopper, Compensation Not Received, ... Fear Of Disconnection Of Electricity Connection

बेबस किसान:रबी की फसल पर पहले ओळों की मार, फिर लॉकडाउन और अब टिड्‌डी, मुआवजा मिला नहीं, ...बिजली कनेक्शन कटने का भी डर

सरदारशहरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरदारशहर तहसील क्षेत्र के गांवों में एक जून से 6 जुलाई के बीच 11 बार आया टिड्‌डी दल

तहसील के किसानों को कोरोना महामारी के साथ-साथ टिड्‌डी दल ने काफी नुकसान पहुंचाया है। क्षेत्र के 63 गांवाें में एक जून से 6 जुलाई के बीच छाेटे-बड़े 11 बार अाए टिड्डी दलाें ने फसलाें काे काफी नुकसान पहंुचाया। इससे पहले रबी की फसलों में ओलावृष्टि ने करीबन दो दर्जन से अधिक गांवों की फसलों को नष्ट कर दिया था।

कानूनगो प्रहलादराय पारीक ने बताया एक जून से 6 जुलाई तक टिड्‌डी दल ने तहसील के 63 गांवों के 940 हैक्टेयर में नरमा, मूंगफली, बाजरा, मूंग, मोठ, ग्वार आदि फसलों काे नुकसान पहुंचाया। क्षेत्र में 1,2, 7, 11, 17, 21,23, 30 जून काे टिड्डियाें के दल आए। वहीं 1 जुलाई को  11 किलोमीटर लंबा व सात किलोमीटर चाैड़े टिड्डी दल ने उदासर बीदावतान, सारसर, देराजसर, काकलासर, भैरूसर, कामासर, खीवणसर आदि गांवो की फसलाें काे काफी नुकसान पहुंचाया।

बकाया जमा नहीं कराने पर कनेक्शन काटेंगे : डिस्कॉम
उदासर बीदावतान के जयचंद, भंवरलाल जाट ने बताया कि रबी फसल में ओलावृष्टि व खरीफ की फसल में टिड्डी ने काफी नुकसान पहुंचाया, जिसका अब तक मुआवजा नहीं मिला। इस दाैरान काेराेना संकट आने के कारण भी बिजली के बिल जमा नहीं करा पाए। अब विभाग बिजली के कनेक्शन काटने की धमकी दे रहा है। डिस्काॅम के एक्सईएन वीके कालरा ने बताया कि क्षेत्र के कृषि कनेक्शनों की बकाया राशि  11 करोड़ 92 लाख 24 हजार बकाया चल रही है। समय पर बकाया जमा नहीं करवाने पर कनेक्शनों को काटा जाएगा।
^जिन-जिन क्षेत्रों में टिड्डी दल ने नुकसान किया है, उनके पटवारियों व गिरदावरों ने मौके पर जाकर सर्वे किया है। नुकसान की रिपोर्ट हमारे आ चुकी है। ज्यादा नुकसान नरमे की फसल में हुआ है। 
सुशील कुमार सैनी, तहसीलदार

किसान बोले-कर्जा लेकर खेती की, टिड्‌डी सब बर्बाद कर गई
किसान ने कहा ब्याज पर कर्जा लेकर खेती करते हैं। रबी की फसल को ओळों ने बर्बाद कर दिया, अब टिड्डी दल। किसान जयचंद ने बताया कि रबी-खरीफ की फसल के लिए दो लाख रुपए खर्च हो चुके हैं। ओलावृष्टि व टिड्डी दल ने सबकुछ बर्बाद कर दिया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें