पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मृदा परीक्षण:सिलारपुरी में किसानों को दी मृदा स्वास्थ्य की जानकारी

सिंघाना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिलारपुरी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शनिवार को कृषि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। कृषि विभाग झुंझुनूं के तत्वावधान में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर में किसानों को जानकारी दी गई। कृषि पर्यवेक्षक मनोज कुमार ने मृदा परीक्षण के लिए नमूना लेने की विधि, पर्यवेक्षक राजेश कुमार ने फसलों में होने वाले रोग एवं उपचार विधियों व पर्यवेक्षक बनवारीलाल ने कृषि उपकरणों पर मिलने वाले अनुदान संबंधी के बारे में जानकारी दी। शिविर में उपस्थित किसानों से कृषि एप से जुड़ने के लिए अपील की गई। 40 किसानों को कृषि एप से जोड़ा गया।
बुहाना . दिन में तेज धूप रात को सर्दी के कारण सरसों फसल के लिए वर्तमान प्रतिकूल मौसम होने के कारण चेपा, मोल्या, एसिड, तेला आदि रोग लगने की संभावना है। पूर्व कृषि अधिकारी ओपी बलवदा ने किसानों को बताया कि इस रोग से सरसों के फूल व फली का रस चूस लेने से पैदावार कम होती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें