पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों के 12 लाख विद्यार्थियों को मिलेंगे फ्री मूक्स कोर्सम

सुजानगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोजगारपरक, अतिरिक्त कौशल, ज्ञान संवर्धन के लिए किया एमओयू

राज्य के सरकारी और निजी कॉलेजों में पढ़ने वाले लगभग 12 लाख विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। इन विद्यार्थियों की क्षमता विकास, रोजगारपरक, अतिरिक्त कौशल और ज्ञान संवर्धन के लिए कॉलेज शिक्षा विभाग ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान ट्रिपल आईटी कोटा के साथ एक एमओयू साइन किया है।

ट्रिपल आई टी राजस्थान के इन विद्यार्थियों के लिए मूक्स कोर्सेज करवा रहा है, जो कि भाषात्मक दृष्टि से यहां के छात्रों के लिए सरल और सहज होंगे। प्रत्येक कोर्सेस लगभग 6-8 सप्ताह और 30-36 मोड्यूल का होगा। सभी विद्यार्थियों के लिए ये कोर्स पूर्णतः निशुल्क होंगे।

कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने बताया कि विभाग के तहत 332 सरकारी और 1178 निजी कॉलेज हैं, जिनमें 12 लाख से अधिक विद्यार्थी पढ़ते हैं। सरकार के निर्देशानुसार सभी विद्यार्थियों के लिए कौशल क्षमता विकास के लिए कोर्स अथवा प्रशिक्षण आयोजित करवाना विभाग की प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण अभी विद्यालयों में आकर पढ़ाने की व्यवस्था आरंभ नहीं हुई है, ऐसे में विद्यार्थी विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे ई कंटेंट के माध्यम से पढ़ ही रहे हैं। परंतु उनके समय का सदुपयोग उन्हें अतिरिक्त दक्षता अर्जित करने के लिए उपयुक्त कोर्सेज उपलब्ध करवाकर भी करवाया जा सकता है। इससे उन्हें एक साथ डिग्री और कई सर्टिफिकेट मिल सकेंगे। सरकारी और निजी कॉलेजों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए इस प्रकार की पहली योजना शुरू की जा रही है। ये सभी कोर्स इसी सत्र से छात्रों के लिए उपलब्ध हो सकेंगे।
पहले चरण में ये कोर्स रहेंगे
कोर्स के पहले चरण में आरंभिक कंप्यूटर, एडवांस कंप्यूटर, मशीन लर्निंग, सायबर सिक्यूरिटी, एनिमेशन एवं ग्राफिक्स, डाटा एंट्री, स्पोकन इंग्लिश एंड कम्युनिकेशन स्किल्स का चयन किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें