पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:सुजानगढ़ के अंतरराष्ट्रीय कत्थक कलाकार दिनेश काे मिला भारत रत्न अटलश्री सम्मान

सुजानगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 8 साल की उम्र में ही कत्थक नृत्य की शिक्षा प्राप्त की थी दिनेश ने, देश-विदेश में प्रस्तुति दे बनाई पहचान

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कत्थक नृतक दिनेश परिहार काे कत्थक नृत्य के क्षेत्र में विशेष याेगदान देने पर अटल बिहारी फाउंडेशन दिल्ली की ओर से भारत रत्न अटलश्री सम्मान से नवाजा गया है। मूलत: सुजानगढ़ व दिल्ली प्रवासी दिनेश को ये सम्मान नई दिल्ली में हुए कार्यक्रम में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने प्रदान किया। दी यंग्स क्लब ऑफ सुजानगढ़ के सांस्कृतिक सचिव गिरधर शर्मा ने बताया कि दिनेश आठ साल की उम्र में ही पिता रमण लाल से गुरु शिष्य परंपरान्तर्गत कत्थक नृत्य की विधिवत शिक्षा प्राप्त की। सुजानगढ़ के प्रख्यात कत्थक गुरु प्रवीण गंगाणी का मार्गदर्शन भी दिनेश को प्राप्त हुआ। जयपुर कत्थक घराने के प्रतिष्ठित कलाकार दिनेश परिहार ने इंडियन फेस्टिवल चाइना, इंडियन फेस्ट साउथ अफ्रीका, एंटोलाईफ रूस सहित कोणार्क फेस्टिवल उड़ीसा व जयपुर में हुए कत्थक महोत्सव व फाग महोत्सव में अपनी मंचीय प्रस्तुतियां देकर नाम कमाया है।

बता दें कि दिनेश दूरदर्शन कलाकार हैं। इन्होंने कई दिग्गज कलाकारों के साथ मंचीय प्रस्तुतियों के माध्यम से मंच साझा किए हैं। वर्तमान में दिल्ली में युवा पीढ़ी को कत्थक नृत्य के साथ लोक संगीत व पाश्चात्य संगीत की शिक्षा दे रहे हैं। दिनेश ने अपनी साधना से कत्थक नृत्य काे नए आयाम दिए हैं।

विदेशाें में भी ऑनलाइन क्लासें ले रहे हैं। 2008 में टाॅप ऑफ द देहली अवाॅर्ड, 2016 में आर्ट ऑफ लिविंग के जरिए दिल्ली में हुए द वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल में देशभर के 16 हजार कत्थक कलाकारों ने प्रस्तुति दी थी, उसमें भी इनकी अहम भूमिका रही थी। ये कार्यक्रम वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने को लेकर हुआ था। दिनेश को 2020 में दिल्ली में दुर्गा सांस्कृतिक अवाॅर्ड से नवाजा जा चुका है। स्कूल-कॉलेज, एकेडमी में दिनेश करीब 1500 स्टूडेंट्स को कत्थक नृत्य सीखा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser