पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Sujangarh
  • Prior To The By election In Sujangarh, The Municipal Council Election Was A Question Of Prestige For The BJP Congress, 74,000 Voters Will Choose The Urban Government

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगरपरिषद चुनाव:सुजानगढ़ में उपचुनाव से पहले नगरपरिषद चुनाव भाजपा-कांग्रेस के लिए बना प्रतिष्ठा का सवाल, 74 हजार मतदाता चुनेंगे शहरी सरकार

सुजानगढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कल नामांकन का अंतिम दिन, टिकट नहीं मिलने से नाराज कई प्रत्याशी निर्दलीय के तौर पर उतरेंगे मैदान में

नगर निकाय चुनाव जिले में सबसे रोचक सुजानगढ़ में होंगे। यहां नगरपरिषद के चुनाव के बाद विधानसभा उपचुनाव भी होना है। ऐसे में भाजपा-कांग्रेस दोनों पार्टी शहर की सरकार बनाने में पूरी तैयारी में हैं। हर तरीके से खुद का बोर्ड बनाने के लिए गोटियां फिट कर रहे हैं।

नगरपरिषद के चुनाव की हार-जीत को उपचुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा हैं। हाल ही में पंचायत समिति चुनावों में भाजपा को जीत मिली है। ऐसे में अब शहर को जीतने के लिए दोनों ही पार्टी 24 घंटे ये गणित बैठाने में जुटी हैं, कि किस जिताऊ उम्मीदवार की टिकट पर फाइनल मुहर लगाई जाए।

खास बात ये है कि पार्षद पद के लिए अभी तक टिकटों को लेकर भाजपा-कांग्रेस ने पूरी तरह से पते नहीं खोले हैं। दावेदार भी हर तरीके से टिकट लेने के लिए प्रयास कर रहे हैं। 15 जनवरी पर्चा भरने का अंतिम दिन है। पता लगा है कि कई वार्डों में तो टिकट फाइनल हाेने के बाद भी लिस्ट से नाम काट दिए हैं, वहीं कई जगह नये लोगों को मैदान में उतारा जा रहा हैं।

नगरपरिषद सुजानगढ़ में इस बार सामान्य महिला सीट आरक्षित है। दूसरी ओर पार्टी से टिकट नहीं मिलने से नाराज निर्दलीय भी चुनाव मैदान में उतरने का मानस बना चुके हैं, ये दाेनाें ही पार्टी के लिए जहां सिरदर्द बने हुए हैं। सभापति के लिए महिला आरक्षण हाेने पर दाैड़ में शामिल हाेने के लिए अधिकतर महिलाओं काे ही मैदान में उतार रहे हैं।

नगरपरिषद में 60 वार्ड, 74 हजार मतदाता व 128 बूथ
सुजानगढ़ नगरपरिषद क्षेत्र के कुल 60 वार्डों में करीब 74 हजार मतदाता वार्डों में पार्षद चुनेंगे। इसमें करीब 38 हजार पुरुष व 36 हजार महिला मतदाता हैं। 128 बूथों पर ईवीएम से वोट डाले जाएंगे। अभी तक वार्ड छह से निर्दलीय प्रत्याशी शुभम सैनी, वार्ड 16 से बिंदिया, वार्ड 17 से कमला, वार्ड 14 से शाहीन, वार्ड पांच से भाजपा की रौनक सैनी, वार्ड 28 से सुमन व कांग्रेस से वार्ड 35 से रामनारायण प्रजापत नामांकन दाखिल कर चुके हैं।

एक बूथ पर 750 मतदाता, प्रत्याशी की खर्च सीमा डेढ़ लाख रु.
एसडीएम मूलचंद लूणिया ने बताया कि कोविड-19 की गाइडलाइन के चलते इस बार एक बूथ पर सिर्फ 750 मतदाता ही होंगे, जबकि पहले एक हजार से ऊपर रहते थे। नगरपरिषद क्षेत्र में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की चुनाव में खर्च सीमा डेढ़ लाख रुपए तय की गई है। इधर, इस बार 60 वार्ड होने के चलते चुनाव प्रक्रिया को दो भागों में बांटा गया है।

वार्ड 1 से 30 के आरओ एसीईओ नरेंद्र चौधरी व एआरओ तहसीलदार कार्तिकेय मीणा, वार्ड 31 से 60 में आरओ एसडीएम लूणिया व एआरओ नायब तहसीलदार पृथ्वीसिंह को लगाया है। एक से 30 नंबर के वार्डों के प्रत्याशियों के नामांकन पत्र तहसील कार्यालय व 31 से 60 के एसडीएम कार्यालय में लिए जा रहे हैं।

कोविड-19 को लेकर बीसीएमओ डॉ.रामचंद्र को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। हर बूथ पर मास्क-सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी, वहीं सोशल डिस्टेंस से मतदान होगा। सभापति-उपसभापति के चुनाव के लिए एक फरवरी को लोक सूचना जारी होगी। दो फरवरी को दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र प्रस्तुत होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser