पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:घंटाघर को बना रखा था कचरा स्थल, 40 युवाओं ने बदल दी तस्वीर, चारों ओर तिरंगे बनाए, लाल रोशनी से चमकेंगी घड़ियां

सुजानगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बजरंगी गोसेवा समिति व बजरंगदल के युवा जुटे हैं घंटाघर के सौंदर्यीकरण में

शहर की शान घंटाघर अब पूरे नए लुक में दिखेगा। घंटाघर के हर तरफ तिरंगे तक बनाए गए हैं। घंटाघर के हालात देखकर शहर के ही युवाओं ने इसके सौंदर्यीकरण की ठानी। 10 दिन से बजरंगी गोसेवा समिति सुजानगढ़ व बजरंगदल की टीम जुटी हुई हैं। मकसद है कि जब भी कोई शहर की ऐतिहासिक इमारत को देखे तो सुजानगढ़ को शर्मिंदा न होना पड़े।

अब तक करीब 90 फीसदी काम भी पूरा हो चुका है। घंटाघर की चारों घड़ियों में लाल कलर की एलईडी फोकस लाइट लगाई गई हैं। अब बंद घड़ियों को भी शुरू करवाने के लिए प्रयासरत है।  40 युवकों की टीम ने खुद के स्तर पर ही ये काम किया है। नगरपरिषद ने भी सहयोग कर इन्हें जिम्मेदारी दी। टीम के ने बताया कि काम पूरा होने के बाद भी 15 दिन तक रात 12 बजे तक निगरानी कर कचरा नहीं डालने दिया जाएगा। दो महीने में साफ-सफाई की जाएगी।

अब अशोक स्तंभ पर गमले व यहां से छापर रेलवे फाटक के डिवाइडर पर भी गमले-पौधे लगाने का प्लान है। पुराना बस स्टैंड की भी सुध ली जाएगी। कचरा नहीं डालने से अब घंटाघर के पास पशुओं का जमावड़ा नहीं रहेगा। व्यापारियों से निवेदन किया जाएगा कि वे घंटाघर के पास कचरा नहीं डाले।

रंग-बिरंगे पत्थरों के गमले स्टैंड बनाए
बबलू बजरंगी ने बताया कि घंटाघर की जालियों व चैनल गेट पर तिरंगे बनाए है। रंग-बिरंगे पत्थरों के गमले स्टैंड बनाए हैं, जहां पौधे लगेंगे। रेलिंग पर स्टैंड लाइट लगेगी। गोलाई में आठ पिल्लरों पर अलग-अलग रंग की लाइटिंग होगी। घंटाघर के नीचे दीवारों पर चार तरह के रंग किए है। टेलीफोन स्टैंड पर भी तिरंगा बनाया गया है, जहां कचरा नहीं डालने का पोस्टर लगेगा।

हितेष ज्वैलर्स के पवन सोनी ने भी टीम को कुछ आर्थिक सहयोग दिया है। टीम के युवाओं ने घंटाघर पर लगे पोस्टर, गंदगी व अंदर की पूरी सफाई कर दी है। तीन चैन लटकाकर मुख्य गेट बनाया जाएगा।

अब कचरा डालने पर होगी कार्रवाई
^नगरपरिषद कचरा उठाने वाली गाड़ी की व्यवस्था सुबह के साथ शाम को भी करेगी, ताकि व्यापारी उसमें कचरा डाले। युवाओं ने बेहतर ढंग से दिन-रात जुटकर काम किया है, जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। यहां कचरा डालने वालों के खिलाफ नगरपरिषद कार्रवाई कर जुर्माना लगाएगी।
-बसंत कुमार सैनी, आयुक्त नगर परिषद

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें