पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एजुकेशन:10वीं व 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा लें या नहीं, सीबीएसई ने प्रधानाचार्य से मांगी राय

सुजानगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूछा-जितने अंक के प्रैक्टिकल होते थे उसे थ्योरी में शामिल कर लें

सीबीएसई ने 2021 की बोर्ड परीक्षा में 10वीं व 12वीं में प्रैक्टिकल परीक्षा लेने या नहीं लेने को लेकर देशभर के स्कूलों के प्राचार्यों की राय मांगी है। पूछा गया है कि जितने अंक के प्रैक्टिकल सवाल होते थे, क्या उसे थ्योरी में शामिल कर लिया जाए और केवल 100 अंकों की थ्योरी पेपर ही ली जाए। प्राचार्यों से कुल 10 बिंदुओं पर उनकी राय मांगी है। उसी के अनुसार परीक्षा में बदलाव होगा, वहीं स्कूलों से विषयवार सिलेबस पूरा होने की जानकारी भी मांगी जा रही है। कोरोना के कारण प्रायोगिक कक्षाएं बिलकुल नहीं हो पाई है। इसलिए यह राय मांगी गई है।
जिस बिंदू पर सबसे ज्यादा राय, उसी के अनुसार निर्णय
इस पहल पर अनुमान लगाया जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा में और बदलाव हो सकते हैं। 12वीं में भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित, राजनीति शास्त्र, एकाउंटेंसी और अर्थशास्त्र के सिलेबस को और कम किया जा सकता है। दसवीं में सोशल साइंस, गणित और सामाजिक विज्ञान में भी सिलेबस कम होंगे। जिस बिंदू पर सबसे ज्यादा राय आएगी, उसी के अनुसार बोर्ड निर्णय लेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें