प्रशासन गांवाें के संग शिविर:ढाणी कुम्हारान में 46 और बीरमसर में 40 पट्‌टे बांटे, कई प्रकरणों का निस्तारण किया

तारानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ढाणी कुम्हारान में लाभार्थी को पट्टा वितरित करते प्रधान व एसडीएम। - Dainik Bhaskar
ढाणी कुम्हारान में लाभार्थी को पट्टा वितरित करते प्रधान व एसडीएम।
  • खाता विभाजन, नामांतरण व रास्ता विवाद के प्रकरण भी निबटाए

ढाणी कुम्हारान में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत शिविर हुआ। शिविर का शुभारंभ प्रधान संजय कस्वा ने किया। कस्वा ने कहा कि शिविर को लेकर सरकार की मंशा प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। प्रधान, एसडीएम मोनिका जाखड़, बीडीओ संतकुमार मीणा, नायब तहसीलदार शेरसिंह, सरपंच झीमा गुरी, पंस सदस्य मणि ने 46 पट्टे वितरित किए।

बीडीओ ने बताया कि शिविर में पीएम आवास योजना के 28 आवेदन व 20 शौचालय के आवेदन स्वीकृत किए गए। इसके अलावा नाम शुद्धिकरण के 7, खाता विभाजन के 7, नामांतरण के 7 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इस दौरान पूर्व सरपंच मदन गुरी, झोथड़ा सरपंच मोहरसिंह धाणक, सहायक विकास अधिकारी छगनलाल छींपा, हनुमान कस्वा, भागचंद किरोड़ीवाल आदि मौजूद रहे।

गांव बीरमसर में प्रशासन गांवाें के संग शिविर लगा। एसडीएम बिजेंद्रसिंह चाहर ने बताया कि शिविर में 40 पट्‌टे वितरित किए गए। नामांतरण के 75, अभिलेख शुद्धि के 28, विभाजन के 8, रास्ते विवाद का एक प्रकरणों का निस्तारण किया। जाति व मूल निवास के 100 प्रमाण पत्र, रोडवेज पास चार, वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृति चार सहित विभिन्न कार्य हुए।

क्षेत्र में हाेने वाले शिविराें के लिए समाजसेवी इंद्रराज खीचड़ के सहयाेग से फॉटो कॉपी मशीन उपलब्ध कराई है। शिविर में विधायक अभिनेष महर्षि, जिला कांग्रेस के निवर्तमान जिलाध्यक्ष भंवरलाल पुजारी, पूर्व विधायक मकबूल मंडेलिया, पूर्व प्रधान पूसाराम गोदारा, खीचड़, पूर्व प्रधान गिरधारीलाल बांगड़वा, पीसीसी सदस्य रमेशचंद्र इंदौरिया, अरविंद चाकलान आदि ने भी शिरकत की।

प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत गांव धातरी में लगे शिविर में ग्रामीण महिला रुकमणी व उसकी दोहिती द्रोपदी को शिविर प्रभारी एसडीएम मूलचंद लूणिया ने पालनहार योजना में लाभ दिलाया। दरअसल रुकमणी ने बताया कि उसकी दोहिती द्रोपदी के माता पिता की मृत्यु के बाद छोटी उम्र से ही वह पालन पोषण कर रही है।

लेकिन द्रोपदी के चाचा ने अपनी पत्नी को पालनहार बताकर 2018-19 से योजना का लाभ लेना शुरू कर दिया। इस पर एसडीएम ने तुरंत शिक्षा, समाज कल्याण, आईटी विभाग के अधिकारियों को बुलाकर पालनहार में चल रहे नाम को बदलवा कर रुकमणी के नाम से करवाया और मौके पर ही योजना का लाभ देना शुरू करवाया।

साथ ही रुकमणी देवी के पति की मृत्यु के 4 साल बाद भी इंतकाल दर्ज नहीं होने पर इंतकाल दर्ज करवाया। सरकारी योजना का दोहरा लाभ पाकर रुकमणी ने नम आंखों से एसडीएम व अधिकारियों का आभार जताया।

अमरसर : पीएम आवास के 92 आवेदन तैयार किए

ग्राम पंचायत अमरसर में गुरुवार काे विधायक मनाेज मेघवाल व प्रधान संताेष मेघवाल के आतिथ्य में को प्रशासन गांवों के संग अभियान का शिविर हुआ। एसडीएम श्याेराम वर्मा ने बताया कि शिविर में पीएम आवास के 92 आवेदन पत्र, 31 जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, एक विवाह प्रमाण पत्र, छह शौचालय निर्माण तथा 31 पट्टा हेतु आवेदन पत्र तैयार किए गए। शिविर में दाे पट्टे भी वितरित किए गए। इस माैके पर तहसीलदार अमीलाल यादव, विकास अधिकारी मदनलाल बैरवा, सहा. विकास अधिकारी हंसराज मीणा, सरपंच रूखमा देवी, ग्राम विकास अधिकारी रमेश मीणा आदि माैजूद रहे।

खबरें और भी हैं...