पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मुनाफे की खेती:परंपरागत खेती छाेड़ 4 साल पहले 7 बीघा में लगाया अनार का बाग, दाे साल में 15 लाख रुपए के बेच दिए

तारानगर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भलाऊ टिब्बा के किसान बनवारीलाल ने नासिक से पौधे मंगवाकर लगाए

काफी मेहनत करने और पैसे लगाने के बाद भी जब मुझे ज्यादा फायदा हाेता नहीं दिखा ताे परिजनाें एवं करीबी लाेगाें से कई दिनाें तक चर्चा की। इसके बाद कई तरह के सुझाव परिचिताें की ओर से मिले। इनमें से ही एक था अनार की खेती करने का सुझाव। अपने स्तर पर और कई अन्य व्यापारियाें से इसकाे लेकर बात की। इसके बाद वर्ष 2015 के अंत में तय किया कि अनार की खेती करनी है।

इसके बाद महाराष्ट्र के नासिक के अनार के दाे हजार पाैधे मंगवाए और सात बीघा जमीन में बाग तैयार किया। शुरुआत में इसमें काफी मेहनत लगी। लेकिन, अब धीरे-धीरे परिणाम सामने आने लगे हैं। दाे साल में पाैधे तैयार हुए इसके बाद तीसरे साल पहली बार तीन क्विंटल अनार लगे। इन्हें तारागर और आसपास के बाजार में ही बेचा।

इससे तीन लाख रुपए मिले। इस बार अनार के पेड़ पूरी तरह तैयार हाे गए हैं और पैदावार भी बंपर हुई। इस बार तारानगर के बाहर भी अनाज भेजे। यूपी के इलाहाबाद से एक बड़ा ऑर्डर मिला। इस बार 12 लाख रुपए के अनार बेचे हैं। बालोतरा में अनार का बाग देखने के बाद यह लगाने की सोची। (जैसा कि भलाऊ टिब्बा के किसान बनवारी लाल जांगिड़ ने भास्कर काे बताया)

ड्रिप सिस्टम से सिंचाई
किसान के सात बीघा में फैले अनार के पाैधाें की सिंचाई ड्रिप सिस्टम से की जा रही। चौधरी कुम्भाराम लिफ्ट कैनाल की साहवा वितरिका के पानी काे सिंचाई के काम में लिया जा रहा है। नहर का मीठा पानी हाेने के कारण अनार के बीच भी काफी माेटे और मीठे हाे रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें