नवरात्र आज से:नवरात्र में शक्ति पीठ शाकंभरी व जमुवाय माता के दर्शन होंगे, लेकिन मेला नहीं भरेगा

उदयपुरवाटी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
माता शाकंभरी। - Dainik Bhaskar
माता शाकंभरी।
  • कोरोना के चलते लगातार तीसरे वर्ष भी नहीं होंगे बड़े आयोजन

क्षेत्र की प्रसिद्ध शक्ति पीठ शाकंभरी में दूसरे साल के दूसरे नवरात्रों में सभी के लिए दर्शन खोले गए हैं। कोरोना के चलते पिछले साल दोनो नवरात्रों में तथा इस साल चैत्र के नवरात्रों में दर्शन बंद रहे हैं। जमुवाय माता मंदिर में भी दर्शन हो सकते हैं लेकिन अष्ठमी व नवमी को मेला नहीं भरेगा। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते प्रसिद्ध शक्ति पीठ शाकंभरी में वर्ष 2020 के दोनों नवरात्रों में तथा 2021 के चैत्र नवरात्रों में किसी प्रकार के धार्मिक कार्यक्रम नहीं हुए।

वहां के पंडित पुजारियों ने ही अपने स्तर पर माता की पूजा अर्चना की है। दर्शनार्थियों के लिए मंदिर में प्रवेश वर्जित रहा है। मंदिर के महंत दयानाथ महाराज के मुताबिक इस साल अभी तक सरकारी गाइड लाइन तय नहीं है व उनके पास किसी सरकारी अधिकारी के कोई निर्देश भी नहीं हैं। दूर-दराज से पूछताछ के लिए खूब फोन आ रहे हैं। इस बार माता के दर्शन खुले रहेंगे तथा अष्ठमी व नवमी को मेला नहीं लगेगा। उनके मुताबिक सुबह 5.30 बजे व शाम 6 बजे पूजा होगी।

उधर जमुवाय माता मंदिर के प्रबंधक व भौड़की सरपंच नेमीचंद जांगिड़ के मुताबिक नवरात्रों के दौरान श्रद्धालुओं के लिए दर्शन खुले रहेंगे। यहां प्रतिदिन सुबह 6.15 बजे व शाम 6.30 बजे पूजा होगी। नवरात्रों के दौरान अष्ठमी व नवमी को सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा झांकी आदि के कार्यक्रम नहीं होंगे।

खबरें और भी हैं...