विरोध:छापोली वैक्सीनेशन कैंप में धांधली को लेकर ग्रामीणों ने तीन घंटे धरना दिया

उदयपुरवाटी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उदयपुरवाटी. वैक्सीनेशन सेंटर पर लगी भीड़। - Dainik Bhaskar
उदयपुरवाटी. वैक्सीनेशन सेंटर पर लगी भीड़।
  • टोकन बांटने के बावजूद टोकन वाले रह गए वंचित

छापोली में शनिवार को वैक्सीनेशन शिविर के दौरान जमकर धांधली हुई। टोकन लेकर सुबह से इंतजार कर रहे लोग वैक्सीनेशन से वंचित रह गए व बिना टोकन वाले वैक्सीन लगाकर चले गए। टोकन वाले वंचित ग्रामीणों ने पीएचसी के सामने तीन घंटे तक धरना दिया। उनको अगली बार प्राथमिकता से वैक्सीन लगाने का आश्वासन देकर घर भेजा।

जानकारी के अनुसार राजकीय उमावि छापोली में शनिवार को सुबह 7 बजे से ही वैक्सीन लगवाने के लिए लाइन लग गई। करीब 9 बजे वैक्सीनेशन लगाने वाले आए तो पहली डोज व दूसरी डोज लगवाने वालों को अलग-अलग लाइन लगाने को कहा। इससे अफरा-तफरी मच गई व पहले आने वाले लाइन में पीछे हो गए व बाद में आने वाले लाइन में आगे लग गए। उसके बाद पंचायत की ओर से करीब 500 लोगों को टोकन जारी किए लेकिन दोपहर 2 बजे ही मेडिकल स्टाफ ने वैक्सीन पूरी होने की बात कहकर जाने लग गए।

ग्रामीणों ने पूछा जब 500 डोज आए और 500 ही टोकन बांटे गए थे तो टोकन वाले 200 लोग वंचित कैसे रह गए। इसका संतोषप्रद जवाब नहीं देने पर ग्रामीण आक्रोशित हो गए। ग्रामीणों ने करीब तीन घंटे तक पीएचसी के सामने धरना दिया। बाद में ग्रामीणों, मेडिकल स्टाफ व ग्राम पंचायत के लोगों के बीच वार्ता हुई। यह तय किया गया कि इस बार वंचित लोगों को अगली बार प्राथमिकता से टीके लगाए जाएंगे।

इस संबंध में सरपंच कमला सैनी के प्रतिनिधि रामलाल सैनी का कहना है कि डॉक्टर और मेल नर्स दोनों लोकल होने के कारण वैक्सीनेशन में भाई-भतीजावाद होता है। मेडिकल स्टाफ वाले अपने चहेते लोगों को वैक्सीन लगा देते हैं व टोकन लेने वाले वंचित रह जाते हैं।

हमारे पास 500 डोज आई थी व 511 लोगों को डोज लग गई। ग्राम पंचायत वालों ने टोकन ज्यादा काट दिए होंगे। इसलिए टोकन वाले वंचित रह गए। हमने बिना टोकन वालों को वैक्सीन नहीं लगाई।
-डॉ. योगेश मीणा, प्रभारी पीएचसी

टोकन वितरण में गड़बड़ी करने का आरोप
बड़ागांव | कस्बे के सेठ भोलाराम टेकड़ीवाल राउमावि में शनिवार को 18 प्लस वाले 500 लोगों के टीके लगाए गए। ग्रामीणों का आरोप है कि वैक्सीन के टोकन वितरण में गड़बड़ी की गई। ग्रामीणों ने बताया कि सुबह 4 बजे से महिला पुरुषों की वैक्सीन के लिए टोकन लेने वाले लोगों की बड़ी लंबी कतारें लग गई। जिसमें करीबन 700-800 आदमी टोकन लेने पहुंचे लेकिन 500 लोगों को ही टोकन मिल पाया। इसके चलते हुए ग्रामीणों ने टोकन वितरण में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है।

खबरें और भी हैं...