5 दिन से लगी आग 36 घंटे में बुझी:15 फॉरेस्ट गार्ड और 60 जवानों ने पाया काबू

सिरोही2 दिन पहले
माउंट आबू की पहाड़ियों के आरणा वन क्षेत्र में 5 दिनों से लगी आग पर 15 फॉरेस्ट गार्ड सहित 60 जवानों ने 36 घंटे में काबू पाया।

माउंट आबू की पहाड़ियों के आरणा वन क्षेत्र में 5 दिनों से लगी आग पर वन विभाग के 15 फॉरेस्ट गार्ड सहित 60 जवानों ने मिलकर 36 घंटे में आग पर काबू पाया। आग से 10 हेक्टेयर वन क्षेत्र में नुकसान हुआ है।

वन मंडल अधिकारी विजय शंकर पांडे ने बताया कि माउंट की पहाड़ियों के आरणा वन क्षेत्र में किसी कारण से आग लग गई थी। तेज गर्मी तथा तपिश के चलते आग तेजी से फैलने लगी थी। आग ने वन विभाग का करीब 15 हेक्टेयर का क्षेत्र अपने कब्जे में कर लिया था। क्षेत्र में आग लगी वहां किसी वाहन को ले जाना असंभव है। इसके चलते 15 फॉरेस्ट गार्ड के साथ 50 से 60 जवानों को लगातार आग पर काबू पाने के लिए दिशा निर्देश देते हुए रवाना किया था। किसी जगह पेड़ की झाड़ियों से तो कहीं पर गड्ढे खोदकर आग को कंट्रोल किया गया। इस दौरान वन विभाग के 10 हेक्टेयर वन क्षेत्र में नुकसान हुआ है।

उधर, केर गांव के सामने की पहाड़ी पर भी लगी आग पर काबू पाने के लिए वन कर्मचारियों का दल आग बुझाने में लगा हुआ है। माउंट आबू मंडल वन अधिकारी विजय शंकर पांडे ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि कम बरसात तथा नमी के अभाव में आग तेजी से फैलती है। ऐसे में पर्यटकों के साथ-साथ आमजन से भी यह कहना है कि सड़क किनारे जलती हुई बीड़ी-सिगरेट नहीं डालें तथा कहीं आग लगने की जानकारी हो तो सूचना जरूर दें।