गैर संचारी रोग को लेकर एएनएम को प्रशिक्षण दिया:सीएमएचओ ने कहा- स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ट्रेनिंग जरूरी

सिरोही2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिरोही में गैर संचारी रोग को लेकर एएनएम को प्रशिक्षण दिया। - Dainik Bhaskar
सिरोही में गैर संचारी रोग को लेकर एएनएम को प्रशिक्षण दिया।

सिरोही में हेल्थ डिपार्टमेंट के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत नॉन कम्युनिकेबल डिजीज (गैर संचारी रोगों) पर नजर रखने के लिए महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण दिया। इस मौके पर आरसीएचओ डॉ. विवेक कुमार, यूएनएफपीए जिला सलाहकार डॉ. गिरीश माथुर, यूपीएम मानसिंह मौजूद रहे।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि जिले के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को गैर संचारी रोग की स्क्रीनिंग और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से संबंधित योगाभ्यास के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के क्षेत्र के 30 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों का आशा सहयोगिनी और एएनएम स्त्री और पुरुषों की सी बैक फॉर्म और फैमिली फोल्डर फॉर्म भरती है। स्क्रीनिंग कर उच्च स्थान पर रेफर करते हैं।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ. दिलराज मीणा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में सामान्य प्रसव और शिशु जन्म किसी भी तरह की जटिलता के लिए प्राथमिक प्रबंधन नवजात शिशुओं में खतरे के संभावित लक्षणों की पहचान, रेफर करने की प्रक्रिया, उच्च जोखिम वाले प्रसव की पहचान, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की जानकारी, रक्त संचार, एचडब्ल्यूसी एनसीडी, टेलीमेडिसिन, टीबी के बारे में प्रशिक्षित किया गया। ताकि वे लोग अपने कार्यों को ठीक से कर सकें। इस मौके पर आरसीएचओ डॉ. विवेक कुमार, यूएनएफपीए जिला सलाहकार डॉ. गिरीश माथुर, यूपीएम मानसिंह मौजूद रहे।