आरोग्य सप्ताह:मौसमी बीमारियों और आहार की मरीजों को दी जानकारी, डॉक्टरों ने साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने की दी सलाह

अनूपगढएक महीने पहले

अनूपगढ़ के राजकीय आयुर्वेद औषधालय में निदेशालय आयुर्वेद विभाग के निर्देशानुसार आरोग्य सप्ताह मनाया जा रहा है। आरोग्य सप्ताह के तहत आज राजकीय आयुर्वेद औषधालय में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ सीमा चौहान ने आमजन को मौसमी बीमारियों, आहार एवं ऋतूचर्या की विस्तृत जानकारी दी गई है।

आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ सीमा चौहान ने बताया कि इन दिनों मौसम परिवर्तन हो रहा है मौसम परिवर्तन होने के कारण मौसमी बीमारियां जैसे बुखार,मलेरिया,डेंगू,खांसी, जुकाम सहित अन्य बीमारियां फैल रही हैं। मौसमी बीमारियों से बचने के लिए हमें अपने आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। एक स्थान पर पानी एकत्रित नही करना चाहिए, समय-समय पर रोग प्रतिरोधक आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन करना चाहिए और आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सक की सलाह पर दवाइयां लेनी चाहिए।

साथ ही बताया कि मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऋतुचर्या और दिनचर्या पर ही हमारा स्वास्थ्य आधारित है क्योंकि ऋतु के अनुसार आहार-विहार का सेवन करने से हम तन मन से स्वस्थ रह सकते हैं लेकिन ऋतु के विपरीत आहार-विहार करने पर शरीर रोगों से गिर जाता है। साथ ही, नियमित रूप से संतुलित आहार लेने पर भी जोर दिया गया है। कार्यक्रम के दौरान अनूपगढ़ के राजकीय आयुर्वेद औषधालय में आयुर्वेदिक काढ़े सहित अन्य दवाओं का भी निशुल्क वितरण किया गया।

ये रहे मौजूद

इस दौरान आयुर्वेद चिकित्सा प्रभारी डॉ सीमा चौहान, नर्सिंग कर्मी अंजू बिश्नोई, कमला देवी, राजविंदर कौर,मोनिका,खुशी, सुनीता,संजना सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...