लापरवाही / 6 एफएफ मोघे पर 4 इंच की पाइप लगाकर की जा रही थी पानी की चोरी

Water theft was being done by placing 4 inch pipe on 6 FF Moghe
X
Water theft was being done by placing 4 inch pipe on 6 FF Moghe

  • विभाग मुकदमा दर्ज करने के बजाय कर रहा लीपापाेती

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

गजसिंहपुर. एफएफ माइनर के 6 एफएफ मोघे पर पानी चोरी का मामला सामने आया है। एफ नहर में गुरुवार को पानी छोड़ा गया था। 6 एफएफ के किसानों ने पानी आने से पहले 4 इंच पाइप अवैध रूप से नहर में लगा दी। गश्त पर आए टेल क्षेत्र के किसानों ने मोघे पर तोड़फोड़ देखी तो उन्हें शक हुआ।

जेइएन को मौके पर बुलाया तो उन्होंने बताया कि पहले इस मोघे पर गन्ना बिजाई के लिए 3 इंच पाइप मंजूर थी लेकिन लाॅकडाउन के कारण अगले साल के लिए गन्ना मिल एवं सिंचाई विभाग ने नई पाइप को मंजूरी नहीं दी। 6 एफएफ मोघे के किसानों ने खुद बंद पड़ी 3 इंच पाइप उखाड़कर बड़ी पाइप लगा दी। जेइएन ने पाइप बन्द कर दी और उच्चाधिकारियों को सूचित कर मामला दर्ज करवाने का आश्वासन दिया। 

इस घटना के बाद आराेप है कि शुक्रवार काे भी पाइप चालू पाई गई। आज 11 बजे ख्यालीवाला अध्यक्ष हरनेक सिंह एवं समेजा भाजपा मंडल अध्यक्ष रामप्रकाश गोदारा 10 किसानों के साथ 6 एफएफ मोघे पर पहुंचे तो 4 इंच पाइप चलती हुई मिली। गुस्साए किसान एइएन के पास पहुंचे। एइएन ने बताया कि नई पाइप की मंजूरी नहीं है इसलिए पुलिस थाना श्रीकरणपुर में पानी चोरी का मुकदमा दर्ज करवाया जा रहा है लेकिन शाम 6 बजे तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। टेल क्षेत्र के किसानों का आरोप है कि राजनीतिक दबाव के कारण सिंचाई विभाग व पुलिस प्रशासन पानी चोरी का मामला दबाने का प्रयास कर रहा है।

एइएन ने दैनिक भास्कर को बताया कि श्रीकरणपुर थाना प्रभारी जांच के बाद मामला दर्ज करेंगे।ज्ञात रहे टेलों पर पानी की कमी के कारण 2 साल पहले टेल क्षेत्र के 22 चकाें के किसानाें ने हरनोली हैड पर आंदोलन किया था। दुबारा वही स्थिति बन रही है। हरनोली हैड टेल संघर्ष समिति के अध्यक्ष दल सिंह ने चेताया कि अगर इस मामले में लीपापोती की गई तो आंदोलन करेंगे। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना