पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आगाज:कलेक्ट्रेट में 4.5 लाख रु. से बनी महात्मा गांधी की मूर्ति का सीएम ने किया वर्चुअल लोकार्पण

हनुमानगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रभारी मंत्री बीडी कल्ला ने कहा- हनुमानगढ़ जिले के लोगों की मांग थी कि इस मूर्ति का लोकार्पण मुख्यमंत्री खुद करें

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन मूल्य पूरी दुनिया के लिए प्रेरणादायक हैं। उनका जीवन सिद्धांतों का ऐसा खजाना है जो हर क्षेत्र में हमारा मार्गदर्शन कर सकता है। उनके विचार आज की परिस्थितियों में और अधिक प्रासंगिक हो गए हैं। उन्होंने कहा कि बापू की शिक्षाओं को आत्मसात करते हुए गवर्नेंस और सामाजिक कार्यों में भूमिका निभाने के उद्देश्य से प्रदेश में महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस एंड सोशल साइंसेज की स्थापना की जाएगी।

यह बात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हनुमानगढ़ जिला कलेक्ट्रेट परिसर में गांधी की प्रतिमा के अनावरण समारोह तथा गांधीवादी एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रदेश स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने प्रतिमा के निर्माण के लिए मूर्तिकार रामकिशन अडिग को साधुवाद दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा पीढ़ी को गांधीजी के जीवन मूल्यों, सिद्धांतों और आदर्शों को अपनाकर समाज और देशहित में रचनात्मक भूमिका निभानी चाहिए। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि गांधीजी के अहिंसक आंदोलन से प्रेरित होकर विश्व के कई देशों ने आज़ादी हासिल की।

राज्य सरकार द्वारा गांधीजी की 150वीं जयंती पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों से युवा पीढ़ी को गांधीजी के जीवन दर्शन और उनकी शिक्षाओं को आत्मसात करने की प्रेरणा मिलेगी। जिला प्रभारी मंत्री और ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल तथा कला, संस्कृति, साहित्य व पुरातत्व विभाग के मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने गांधीजी की प्रतिमा का मुख्यमंत्री के द्वारा लोकार्पण करने पर तहेदिल से आभार प्रकट करते हुए कहा कि कई दिनों से हनुमानगढ़ जिले के लोगों की इच्छा थी कि इसका लोकार्पण मुख्यमंत्री करें।

हनुमानगढ़ जिला कलेक्ट्रेट से वीसी से जुड़े विधायक विनोद कुमार, नगर परिषद के अध्यक्ष गणेश राज बंसल व कलेक्टर जाकिर हुसैन ने भी संबोधित किया। इस मौके पर नोहर विधायक अमित चाचाण, भादरा विधायक बलवान पूनियां, नोहर प्रधान सोहन ढिल, पुलिस अधीक्षक प्रीति जैन, जिला परिषद सीईओ रामनिवास जाट, एसडीएम कपिल यादव व पीआरओ सुरेश बिश्नोई आदि मौजूद थे।

पल्लू के कला शिक्षक ने तैयार की प्रतिमा
इस प्रतिमा का निर्माण हनुमानगढ़ के नवोदय विद्यालय, पल्लू में कार्यरत कला शिक्षक रामकिशन अडिग से करवाया गया है। खास बात ये भी कि प्रतिमा का निर्माण सीमेंट,लोहे के सरियों और पत्थरों से किया गया है। निर्माण में करीब एक माह का समय लगा और मूर्ति व उसके प्लेटफॉर्म निर्माण पर करीब 4.5 लाख रुपए की लागत आई। जिसे नगर परिषद के सहयोग से खर्च किया गया। प्रतिमा निर्माण के पश्चात उस पर हरित-श्याम रंग का प्रयोग किया गया है। ताकि यह कांस्य प्रतिमा सदृश्य नजर आए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें