पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन के साथ कोरोना में रफ्तार:जिले में 50 नए रोगी मिले; जंक्शन में 1 वर्षीय बच्ची भी पॉजिटिव, 2 दिन में 115 संक्रमित हुए

हनुमानगढ़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को 7664 लोगों ने पहली डोज तो 112 ने दूसरी डोज लगवाई

जिले में कोरोना रोगियों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इस बीच सोमवार को आई 1,2 व 4 अप्रैल को लिए गए सैंपलों की रिपोर्ट में 50 नए रोगी मिले। इसमें भी जिले के कुछ स्कूलों एवं कॉलेज के छात्र संक्रमित मिले हैं। इस तरह से कोरोना एक्टिव केस का आंकड़ा बढ़कर 244 हो गया है।

चिंताजनक बात है कि इसमें 115 नए रोगी महज दो दिनों में मिले हैं। राहत की बात है कि कोरोना रोगी बढ़ने के बीच वैक्सीनेशन भी बढ़ रहा है। सोमवार को 7664 लोगों ने वैक्सीन की पहली और 112 ने दूसरी डोज लगवाई। पहली डोज लगवाने का यह एक पखवाड़े में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। वहीं रविवार को छुट्‌टी के दिन 971 लोगों ने पहली और 17 ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। इस तरह से लोग वैक्सीनेशन को लेकर जागरुकता दिखा रहे हैं। सोमवार को आई रिपोर्ट में एक अप्रैल को लिए गए सैंपलों में रतनपुरा वार्ड 11, सालीवाला वार्ड 6, चौटाला, टिब्बी वार्ड 19 व वार्ड 11, नोहर वार्ड 1, रावतसर वार्ड 10, हनुमानगढ़ वार्ड 17 में 1-1 नया रोगी मिला। वहीं जंक्शन में 5, डबलीबास मौलवी में 5, संगरिया वार्ड 8 व 14 में 3 नए रोगी मिले।

2 अप्रैल को लिए गए सैंपलों की रिपोर्ट में गोलूवाला गलर्स कॉलेज, पीलीबंगा गलर्स कॉलेज, बशीर वार्ड 11, टाउन श्यामविहार कॉलोनी, सहजीपुरा वार्ड 6, मसरूवाला के वार्ड 8 में एक-एक नया रोगी मिला। वहीं जंक्शन वार्ड तीन में एक परिवार में एक वर्षीय मासूम बच्ची और उसके 6 वर्षीय भाई सहित 3 सदस्य कोरोना संक्रमित मिले। वहीं 4 अप्रैल के सैंपलों की रिपोर्ट में किशनपुरा उत्तरादा वार्ड 1, स्टील मार्केट वार्ड 40, टिब्बी वार्ड 19, जंक्शन बिजली कॉलोनी सतीपुरा फाटक के पास, चक हरीपुरा मुंडा, शेरेकां वार्ड 11, पीरकामड़िया वार्ड 11, डबलीबास पेमा वार्ड 9, जंक्शन दुर्गा कॉलोनी दुर्गा मंदिर के पास 1-1 नया रोगी मिला। वहीं टाउन सनसिटी, गांव मसानी वार्ड 8, धोलीपाल वार्ड 11, मिर्जावाली वार्ड 1 में 2-2 नए रोगी मिले।

नोहर|स्कूलों में कोरोना की गाइडलाइन की पालना नहीं होने पर सोमवार को प्रशासन सख्त नजर आया। एसडीएम श्वेता कोचर व शिक्षा अधिकारियों ने कस्बे के अनेक निजी स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक निजी स्कूल में कोताही मिलने पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। स्कूल में 1 से 9 तक कक्षाएं संचालित होती पाई गई। इसके अलावा स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी नहीं मिली। उधर, एसडीएम के निर्देश के बाद ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दलीप पारीक ने दस अलग-अलग टीमें बनाकर अनेक निजी विद्यालयों का औचक निरीक्षण करवाया।

निरीक्षण के दौरान कुछ एक विद्यालयों में मामूली कमी पाए जाने पर विद्यालय संचालकों को हिदायत देते हुए कोविड -19 गाइडलाइन की पालना करने के निर्देश दिए। ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने बताया भविष्य में भी विद्यालयों का निरीक्षण निरंतर जारी रहेगा। कोविड -19 गाइडलाइन की पालना नहीं पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्कूल संचालन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क का आवश्यक रूप से उपयोग करने की बात कही।

कलेक्टर: गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करें, बिना मास्क वालों पर जुर्माना लगाएं
कलेक्टर जाकिर हुसैन ने सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों एसडीएम, बीडीओ, तहसीलदार समेत अन्यों को निर्देशित किया है कि कोरोना को लेकर जो नई गाइड लाइन सरकार ने जारी की है, उसका संबंधित क्षेत्र में अक्षरश पालना सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए पुलिस, प्रशासन के अधिकारी संयुक्त रूप से कोरोना गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित कराएं। वहीं जो लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं उनके तत्काल जुर्माना लगाएं। साथ ही इसकी रिपोर्ट भी सभी ब्लॉक मुख्यालय से जिला मुख्यालय भिजवाना सुनिश्चित करें। साथ ही जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को प्रेरित करें ताकि अधिकाधिक लोगों के टीकाकरण किया जा सके।

सख्ती: नोहर में निजी स्कूल में चल रही थी 9वीं तक कक्षाएं, पांच हजार रुपए जुर्मानानोहर
स्कूलों में कोरोना की गाइडलाइन की पालना नहीं होने पर सोमवार को प्रशासन सख्त नजर आया। एसडीएम श्वेता कोचर व शिक्षा अधिकारियों ने कस्बे के अनेक निजी स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक निजी स्कूल में कोताही मिलने पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। स्कूल में 1 से 9 तक कक्षाएं संचालित होती पाई गई। इसके अलावा स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी नहीं मिली।

उधर, एसडीएम के निर्देश के बाद ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दलीप पारीक ने दस अलग-अलग टीमें बनाकर अनेक निजी विद्यालयों का औचक निरीक्षण करवाया। निरीक्षण के दौरान कुछ एक विद्यालयों में मामूली कमी पाए जाने पर विद्यालय संचालकों को हिदायत देते हुए कोविड -19 गाइडलाइन की पालना करने के निर्देश दिए। ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने बताया भविष्य में भी विद्यालयों का निरीक्षण निरंतर जारी रहेगा। कोविड -19 गाइडलाइन की पालना नहीं पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्कूल संचालन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क का आवश्यक रूप से उपयोग करने की बात कही।

जिला स्तरीय अधिकारियों ने किया कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण
कोविड जिला प्रभारी डॉ. रविशंकर शर्मा एवं कोविड सहप्रभारी डॉ. पवन कुमार ने सोमवार को टिब्बी स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास कंटेनमेंट जोन का औचक निरीक्षण किया। अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर वहां भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों की कुशलक्षेम पूछी।

उन्होंने कंटेनमेंट जोन में उपलब्ध थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर, मास्क, सैनेटाइजर एवं दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी भी ली। भर्ती लोगों का विवरण रखने और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने कहा कि कोविड संक्रमण बड़ी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और लापरवाह कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें