अच्छी पहल:हर महीने 9 कन्याओं के बैंक खातों में 500 रु. 5 साल तक जमा करवाएंगे

हनुमानगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवरात्रि के उपलक्ष्य में भटनेर किंग्स क्लब ने शुरू की बेटी समृद्धि योजना, 9 बेटियों का चयन किया

बेटी बचाने के लिए सरकारी स्तर पर खूब प्रयास होते रहे हैं। लेकिन सामाजिक स्तर पर उस तरह प्रयास नहीं होते जितने होने चाहिए। भटनेर किंग्स क्लब ने इस संबंध में अनूठी पहल की है। क्लब ने नवरात्रि के मौके पर जरूरतमंद परिवार की बेटियों के लिए ‘बेटी समृद्धि योजना’ की शुरुआत की।

दुर्गाष्टमी के मौके पर पार्षद तरुण विजय, क्लब संरक्षक आशीष विजय व अध्यक्ष कुलभूषण जिंदल ने सामूहिक रूप से योजना को लॉन्च किया। तरुण विजय ने कहा कि इस तरह की सोच समृद्ध करने की जरूरत है। भटनेर किंग्स क्लब की यह पहल दूसरे संगठनों के लिए भी प्रेरणास्पद है। जरूरतमंद परिवारों को इससे आर्थिक संबल मिलेगा।

वहीं संरक्षक आशीष विजय ने कहा कि हमारे समाज में यह प्रचलित है कि बेटी किसी एक की नहीं बल्कि पूरे समाज की होती है। इसी अवधारणा को साकार करते हुए हमने नवरात्रि पर नौ जरूरतमंद परिवारों से जुड़ीं बेटियों का चयन किया है। योजना के तहत डाकघर में खाते खुलवाए जा रहे हैं।

प्रति माह इनके खाते में क्लब की तरफ से 500 रुपए जमा किए जाएंगे। यह क्रम पांच साल तक जारी रहेगा। इसके तहत प्रत्येक बेटी के खाते में करीब 35 हजार रुपए जमा होंगे।क्लब अध्यक्ष कुलभूषण जिंदल ने कहा कि संस्था ने हमेशा समाज के कल्याण में अपना अंशदान किया है। ‘बेटी समृद्धि योजना’ भी एक पार्ट है।

जिन 9 बेटियों का योजना के लिए चयन हुआ है, क्लब समय-समय पर उनकी पढ़ाई व अन्य छोटी-मोटी सुविधाओं पर खर्च करेगा। उनके जीवन में खुशहाली लाने के लिए प्रयास करता रहेगा। इस मौके पर क्लब तरुण बंसल, गुरप्रीत सिंह, पवन अग्रवाल, सतनाम सिंह, करण गर्ग, पवन राठी, अभिषेक बंसल आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...