पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:708 नए रोगी मिले; 12 की मौत, सुकून- क्योंकि 95 स्वस्थ

हनुमानगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। रविवार को चार संदिग्ध रोगियों सहित 12 लोगों की मौत हो गई। यह एक दिन में मौत का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसमें 7 की हनुमानगढ़ जिला अस्पताल, एक की रावतसर एवं 4 संदिग्ध रोगियों की भादरा अस्पताल में मौत हुई। चिंताजनक बात है कि रविवार को आई 30 अप्रैल को लिए गए 2162 सैंपलों की रिपोर्ट में 708 नए रोगी मिले। इस तरह से हर तीसरा सैंपल पॉजिटिव आया है।

जिले में भर्ती रोगियों की संख्या के साथ मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। हालांकि रविवार को जिले में 95 रोगी स्वस्थ हुए और जिला अस्पताल से 12 रोगियों को डिस्चार्ज कर घर भेजा गया। राहत की बात है कि रोगियों की संख्या बढ़ती देख अस्पताल प्रशासन ने संसाधन बढ़ाने पर भी फोकस किया है। इसमें जिला अस्पताल में बेड के साथ ही अन्य संसाधन भी बढ़ाए जा रहे हैं।

पीएमओ डॉ. दीपक मित्र सैनी ने बताया कि जिला कलेक्टर ने डीएमएफटी फंड से 10 लाख और विधायक धर्मेंद्र मोची ने 5 लाख रुपए जिला अस्पताल के लिए स्वीकृत किए हैं जिससे 97 ऑक्सीजन सिलेंडरों की खरीद की जाएगी। इसके लिए वर्क ऑर्डर जारी कर दिए हैं। संबंधित सप्लायर कंपनी ने एक सप्ताह में सिलेंडरों की आपूर्ति देने की बात कही है। इस तरह से जिला अस्पताल के पास ऑक्सीजन सिलेंडरों की संख्या बढ़कर 204 हो जाएगी।

वहीं 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे जा रहे हैं। इससे जिन रोगी बेड पर ऑक्सीजन की कम आवश्यकता है वहां पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से सुविधा होगी। इससे पहले अस्पताल के पास 4 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं जिससे अब यह संख्या बढ़कर 14 हो जाएगी।

लोग घरों में रहें यह संदेश देने के लिए कलेक्टर-एसपी खुद सड़कों पर उतरे

जन अनुशासन पखवाड़ा को लेकर जारी नई गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर नथमल डिडेल और एसपी प्रीति जैन ने रविवार को पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के साथ फ्लैगमार्च किया। फ्लैगमार्च में पुलिस का घुड़सवार दल भी शामिल हुआ। कलेक्टर और एसपी के नेतृत्व में फ्लैगमार्च जंक्शन में रेलवे स्टेशन से शुरू होकर भगत सिंह चौक, बस स्टैंड, राजीव चौक, सब्जी मंडी होते हुए वापस भगत सिंह चौक पहुंचा।

कलेक्टर-एसपी ने अपील की कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए लोग घरों में रहें।अति आवश्यक होने पर ही घरों से निकलें और मास्क लगाकर ही निकलें। नो मास्क, नो मूवमेंट की पालना सुनिश्चित करें। फ्लैग मार्च में एएसपी जस्साराम बोस, एसडीएम कपिल यादव, सीओ सिटी प्रशांत कौशिक, तहसीलदार दानाराम मीणा, जंक्शन सीआई नरेश गेरा सहित अधिकारीगण और बड़ी संख्या में पुलिस जवान शामिल थे।

ऑक्सीजन का संकट ऐसा टीम को श्रीगंगानगर जाना पड़ा तब मिले सिलेंडर
जिला अस्पताल में रविवार सुबह एक बार फिर ऑक्सीजन को लेकर संकट की स्थिति बन गई थी। इस बीच अस्पताल में ऑक्सीजन कमेटी के प्रभारी डॉ. बृजेश गौड़ एवं नीरज कौशल के अलावा प्रशासन की तरफ से जिला परिषद एसीईओ अवि गर्ग को श्रीगंगानगर में प्लांट पर जाना पड़ा। इसके बाद हनुमानगढ़ के ऑक्सीजन सिलेंडर भरे गए। रविवार को जिला अस्पताल को करीब 224 ऑक्सीजन सिलेंडर की डिमांड की जिसमें से रात 8 बजे तक करीब 98 सिलेंडर हनुमानगढ़ पहुंच चुके थे।

जिले को कोविशील्ड की 7120 डोज मिली, निजी अस्पतालों से वापस ली, आज 45+ का होगा वैक्सीनेशन, 18+ को करना होगा इंतजार
जिले को बीकानेर से कोविशील्ड की 7120 डोज वैक्सीन प्राप्त हो गई, जो रविवार शाम सिविल लाइन स्थित जिला वैक्सीन स्टोर में पहुंच गई। वैक्सीन पहुंचते ही खंड स्तर पर इसका वितरण करवा दिया गया। सोमवार को को सरकारी चिकित्सा संस्थानों पर 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। 18 से 44 आयु के युवाओं को कोविड वैक्सीनेशन के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा।

अभी राज्य के केवल 11 जिलों में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जा रहा है। निदेशालय से आदेश व वैक्सीनेशन की तिथि आने के बाद हनुमानगढ़ में युवाओं का कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जाएगा। आरसीएचओ डॉ. विक्रमसिंह ने आमजन से आग्रह किया है कि अपने नजदीकी चिकित्सा संस्थान पर वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे व निर्धारित गाइडलाइन की पालना करते हुए वैक्सीनेशन करवाएं। निदेशालय के निर्देश पर प्राइवेट अस्पतालों में रखी हुई वैक्सीन विभाग ने वापिस ले ली है। अब नया आदेश आने पर ही प्राइवेट अस्पतालों को वैक्सीन दी जाएगी।

रविवार को ग्राम विकास अधिकारी सहित इन 12 रोगियों ने दम तोड़ा
परमेश्वरी देवी (68) पत्नी हेतराम वार्ड 51 चुना फाटक, जंक्शन, भागवंती देवी(70) पत्नी गोपीराम वार्ड 1 संगरिया, कमल कौर(60) पत्नी हरदयाल सिंह गोगामेड़ी 5जीजीएम नोहर, बलदेव कौर (78) पत्नी मंगलसिंह डबलीबास कुतुब, सोहनलाल(92) पुत्र डूंगर राम वार्ड 21 नोहर, बाबूलाल(65) पुत्र चानणमल वार्ड 35 भादरा एवं संतोष(54) पत्नी चुन्नीराम गांव भागवां देईदास नोहर ने जिला अस्पताल में दम तोड़ दिया।

वहीं रावतसर ब्लॉक की ग्राम पंचायत 29 डीडब्ल्यूडी में ग्राम विकास अधिकारी साहबराम पुत्र बृजलाल नोखवाल, वार्ड 28 संजय बस्ती रावतसर की मौत हो गई। उनको 22 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव हुआ था। वहीं भादरा के सरकारी अस्पताल में शनिवार को 4 संदिग्ध कोरोना मरीजों की मौत हुई। इसमें जयकरण(60) निवासी सवाई छानी, आशाराम(75) वार्ड 21 भादरा, ताज बानो(55) वार्ड 13 और रामदत्त(65) निवासी गांव डोभी ने दम तोड़ दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें