पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पद का त्याग:किसानों के साथ हो रही ज्यादती से आहत होकर भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, बोले-अब आवाज बुलंद करेंगे

हनुमानगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि कानून के खिलाफ आवाज नहीं उठाने का लगाया आरोप, कहा- अब जाकर दिल को सुकून मिला है

कृषि कानून के खिलाफ आक्रोशित किसानों की सुनवाई न होने का केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष चरणजीत सिंह ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने त्याग पत्र संगठन के प्रदेशाध्यक्ष और प्रांत अध्यक्ष को भेजा है। त्याग पत्र में लिखा गया है कि देश में कृषि को बर्बाद करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन काले कानून लागू कर दिए। किसी से विचार-विमर्श किए बगैर कोरोना की आड़ लेकर कानून लागू कर दिए गए। नए कानूनों से किसान व किसानी बर्बाद हो जाएगी। अपनी बात रखने दिल्ली जा रहे किसानों के साथ हरियाणा सरकार ने ज्यादती की। जगह-जगह किसानों को रोका गया। वाटर कैनन व आसू गैस के गोले दागे गए।

संविधान दिवस पर मांगों को लेकर आंदोलनरत किसानों को दबाने का प्रयास किया गया। भविष्य को लेकर आज किसानों के सामने बड़ा संकट उत्पन्न हो गया है। पंजाब, हरियाणा सहित विभिन्न राज्यों में किसानों के आंदोलन चल रहे हैं। राजस्थान में भारतीय किसान संघ द्वारा जबरन थोपे गए किसान कानूनों के विरोध में आंदोलनात्मक एक कदम तक नहीं उठाया गया। इससे काफी आहत महसूस कर रहा था। इसी कारण पद से त्याग पत्र दिया गया है। पद छोड़ने के बाद चरणजीत सिंह ने कहा कि अब मन को सुकून मिला है।

प्रदेश पदाधिकारी फायदे गिनाते रहे, कानून किसानों के खिलाफ था इसलिए पद छोड़ा: चरणजीत
भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष के पद से त्याग पत्र देने के बाद भास्कर के साथ बातचीत करते हुए चरणजीत सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए तीनों कृषि कानून किसानों के खिलाफ थे। प्रदेश पदाधिकारियों से कई बार वार्ता कर किसान हित में इसका विरोध करने की बात कही तो वे बार-बार कहते रहे कि ज्ञापन भेज दिए गए हैं। अब महसूस हुआ कि संगठन किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए बना है, लेकिन हम आवाज तक नहीं उठा पाते। पंजाब से भी कई किसान साथियों के फोन आए। इस कारण त्याग पत्र देना उचित समझा। कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनात्मक कदम उठाने के लिए क्षेत्र के किसानों से चर्चा की जाएगी। काश्तकारों के निर्णय के अनुसार आगामी रणनीति तय करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser