पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस:‘कुष्ठ के विरुद्ध आखिरी युद्ध’ थीम पर जागरुकता रथ रवाना

हनुमानगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस मनाया। इस दौरान “कुष्ठ के विरुद्ध, आखिरी युद्ध’ की थीम पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर एक जागरुकता रथ भीे रवाना किया गया। इससे पहले कलेक्टर जाकिर हुसैन एवं चिकित्सा स्टाफ ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कर दो मिनट का मौन रखा। सभी ने कुष्ठ रोग के प्रति आमजन को जागरूक करने की शपथ ली। कलेक्टर हुसैन ने बताया कि आमजन कुष्ठ रोग के बारे में पूरी जागरुकता बरतें और कुष्ठ रोग की जांच आवश्यक रूप से करवाएं। साथ ही कुष्ठ रोगियों की हर प्रकार से सहायता करें। इसकी जांच एवं इलाज सभी सरकारी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क उपलब्ध है। वहीं सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि यह जागरुकता रथ सभी ब्लॉकों के मुख्य-मुख्य गांवों में जाएगा और आमजन को जागरुक करेगा।

चमड़ी पर चमड़ी के रंग से फीका, एक या एक से अधिक दाग या धब्बे जिसमें सुन्नपन, सूखापन, पसीना न आता हो, खुजली या जलन, चुभन न होती हो, तो कुष्ठ रोग हो सकता है। शरीर पर, चेहरे पर, भौंहों के ऊपर, कानों के ऊपर सूजन-गठान, दाने या तेलीय चमक दिखाई पड़े, तो कुष्ठ रोग हो सकता है। ऐसे में अगर स्वयं या पड़ोस के किसी व्यक्ति को इस तरह के दाग धब्बे हों तो आशा/आंगनबाड़ी/स्वास्थ्य कार्यकर्ता/डॉक्टर से संपर्क कर उसकी जांच करवाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें