पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

‘बाबा नानक’:गुरुपर्व पर आज रिलीज होगा ‘बाबा नानक आजा वे कोई ऐसा देश बना दे’ पंजाबी गीत, गांव मानकसर के पाली सरां ने गाया

हनुमानगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

‘जो सारी दुनिया ओढ़ लवे, तेरे नाम दा खेस बना दे। बाबा नानक आजा वे कोई ऐसा देश बना दे’। सिख धर्म के प्रवर्तक गुरु नानक देव को समर्पित इस गाने को आवाज गांव माणकसर निवासी पाली सरां ने दी है। ख़ास बात यह है कि आज यू-ट्यूब पर ‘बाबा नानक’ नाम से यह गाना सुबह 10 बजे रिलीज़ होने जा रहा है।

गायक पाली बताते हैं कि यह गाना यंग बीट स्टूडियो के निर्देशन में बनाया गया है। यू-ट्यूब पर यंग बीट स्टूडियो के नाम से सर्च भी किया जा सकता है। गाने के बोल पटियाला के मशहूर गीतकार कमल खरोड़ ने लिखे हैं। उन्होंने बताया कि उनके गुरु उजागर अंटाल के निर्देशन में यह गाना रिलीज किया जा रहा है जो पूरी तरह से बाबा गुरुनानक देव जी को समर्पित है। इस गाने में बाबा नानक की जीवनी के साथ साथ आमजन से सामाजिक बुराइयों को मिटाने की अपील की गई है। उन्होंने बताया कि उनकी टीम में एकजोत सरां, गोल्डी गिल, पंकज, जग्गी, प्रीत सिद्धू, डॉ. केंद्र प्रताप, वाहेगुरु सिंह शामिल हैं। पिता से सीखी गायिकी, सामाजिक बुराइयों को ख़त्म करना ही मकसद: भास्कर से बात करते हुए पाली सरां बताते हैं कि उन्होंने गायिकी के गुर अपने पिता ज्ञानी लाल सिंह से सीखे थे। उन्हीं के आशीर्वाद के बदौलत वे आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

उन्होंने बताया कि अभी तक उन्होंने 6 गाने गाए हैं। अभी हाल ही में उन्होंने यंग बीट स्टूडियो का भी शुभारंभ किया है और ‘बाबा नानक’ इस स्टूडियो से रिलीज होने वाला पहला गाना है। इससे पहले वे पटियाला म्यूजिक कंपनी के जरिए भी भिन्न भिन्न सामाजिक मुद्दों पर गाने रिलीज करते रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे सामाजिक बुराइयों को जड़ से ख़त्म करना चाहते हैं ताकि सभी लोग प्रेम-प्यार से अपना जीवन जी सकें।

{गाने में कन्या भ्रूण हत्या रोकने का भी संदेश दिया
गाने में ‘अज तो मगरों कुख विच धी ना कत्ल करायो कोई’ लाइन के जरिए कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई को रोकने की अपील की गई है। पाली बताते हैं कि कन्या भ्रूण हत्या हमारे समाज के ऊपर एक कलंक है। सभी को इस बुराई का डटकर विरोध करना चाहिए, क्योंकि मौका मिलने पर बेटियां भी मां-बाप का नाम रोशन करती है। इसलिए बेटियों को पढ़ा लिखाकर शिक्षित करना हमारा कर्तव्य होना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser